19 December, 2011

जैसे तुमसे प्यार करना...

हम अनंत के पीछे क्यूँ भागते हैं...भूत और भविष्य की कितनी अनिश्चितताएं हैं उसमें. बीते हुए कालखंड में से कौन सा लम्हा हमारे पीछे अभिमंत्रित सा हर अनुष्ठान में मौजूद रहेगा मालूम नहीं. वर्त्तमान जीते हुए हम कहाँ जान पाते हैं कि इसमें से कौन सा लम्हा यादों के लिए सहेजा जाएगा और कौन भूलने की अंतहीन गलियों में विलुप्त हो जाएगा. वर्तमान को जीते हुए भी हम कहाँ जानते हैं कि हमारा अतीत कैसा होने वाला है...फिर हम यादों को इतने करीने से लगाने के लिए इतने जतन क्यूँ करते हैं. आप कितना भी अच्छा कैटालोग कर लो, ये जानना नामुमकिन ही है कि जब बीते ज़ख्म उधेड़े जायेंगे तो दर्द कहाँ से उभरेगा.

याद की शक्ल कभी पहचानी नहीं होती...किस लम्हे में किसकी याद आये इसका भी कोई गणितीय फ़ॉर्मूला नहीं है...तो फिर क्यूँ मैं तुमसे जुड़ी रहना चाहती हों...हिचकियों से, शाम के रंग से, हर्फों से या कि एकदम ही सच कहूँ तो मन से...मेरा मन तुमसे इतने लम्बे अंतराल का बंधन क्यूँ मांगता है.
----
तुम उन दरवाजों को क्यूँ खटखटाती हो जिसमें बाहर से ताला लगा हो...तुम्हें दिख रहा है कि वहां कोई नहीं है, वहां कभी कोई नहीं आएगा...वहाँ से वो जा चुका है फिर भी नहीं मानती...प्यार की मासूमियत के दिन ढल चुके हैं री लड़की पर तुमसे कौन प्यार करेगा कि तुम्हें तो खेलना भी नहीं आता...कितना भी तुम्हें इस खेल के नियम बता दूं तुम हमेशा भूल जाती हो और गलत इंसान से प्यार कर बैठती हो. मगर ओ काली आँखों वाली लड़की सच बताओ क्या तुमने खामोश रातों में बैठ कर वाकई कभी नहीं सोचा है कि शायद तुम ही गलत लड़की हो. तुम वो हो ही नहीं जिससे किसी को भी प्यार हो!

तुझे किसी ने बताया नहीं कि देवताओं के प्रेम निवेदन हमेशा अस्वीकृत कर देने चाहिए? तुझे क्यूँ लगता है कि किसी को तुझसे प्यार होगा...रूप की क्या कमी है स्वर्ग में...रम्भा, मेनका, उर्वशी...एक से एक अप्सराएं हैं...उन्हें नृत्य भी आता है और संगीत विधा भी. स्त्री के सारे गुण उनमें हैं...न वे कभी बूढी होयेंगी, न कभी उनका आकर्षण कम होगा...जो देवता ऐसी अप्सराओं के साथ रहते हैं उन्हें धरती की एक क्षणभंगुर नारी से क्यूँकर प्रेम होगा! ये आकर्षण है...जो उनके पास नहीं है उसका क्षणिक आकर्षण मात्र...तू इसमें अजर, अमर प्रेम की तलाश क्यूँ कर रही है.
-----
रात रात जागना...दिन दिन परेशां रहना...ये तो होना ही था...तुम्हें क्या लगता था इश्क बड़ी खूबसूरत चीज़ है...अब देखो...अब जियो...की सांस अटकी हुयी है न...अच्छा लगा अब? और किसी से कहोगी की टूट कर प्यार करो...

8 comments:

  1. कि प्यार कभी-कभी रूप-रंग देख के नहीं होता, कोई एक बात जो किसी की अच्छी लग जाये वो काफी होता है प्यार हो जाने के लिए|
    कभी कभी तो प्यार बिना देखे भी हो जाता है,
    और इसीलिए कहते हैं कि प्यार अंधा भी होता है|

    अंधा होना प्यार के लिए बहुत ज़रूरी है, यही जुनून पैदा करता है किसी के लिए, और यही जुनून एक दिन प्यार को मुकम्मल कर देता है|

    ठीक एक ऐसा प्यार एक बार उर्वशी को राजा पुरूरवा से हुआ था|देवताओं में गुणों की क्या कमी| रूप, रंग, तेज, तप सब तो होता है, और फिर वो तो अजर-अमर भी हैं| फिर भी उर्वशी राजा पुरुरवा पे रीझ गयी...

    ReplyDelete
  2. लगता है कि कहीं गहरे मन में छिपा रहता है प्यार का पागलपन, सतही बातों में वह तीव्रता कहाँ जो उस पागलपन को उभार लाये दैनिक क्रियाकलापों में।

    ReplyDelete
  3. याद की शक्ल कभी पहचानी नहीं होती...किस लम्हे में किसकी याद आये इसका भी कोई गणितीय फ़ॉर्मूला नहीं है...तो फिर क्यूँ मैं तुमसे जुड़ी रहना चाहती हों...हिचकियों से, शाम के रंग से, हर्फों से या कि एकदम ही सच कहूँ तो मन से...मेरा मन तुमसे इतने लम्बे अंतराल का बंधन क्यूँ मांगता है...

    इस प्रेम को समझना आसान नहीं , इसमें लहरें आती हैं जाती हैं - पर हर आवेग में किनारों को छूना चाहती हैं - ये किनारों का मोह !

    ReplyDelete
  4. वाह ...बहुत बढि़या।

    ReplyDelete
  5. ...गलत इंसान से प्यार कर बैठती हो.

    ...दरअसल ऐसा नहीं है री लड़की, देवता भी प्रेम हो जाने के बाद गलत इंसान लगने लग जाता है.
    :-P
    (वो उदाहरण तुम खुद अगले पैराग्राफ में दे रही हो.)

    ________________________

    ...देवता को भी अगर किसी की नज़रों से गिरना है तो बस वो उससे एक बार प्रेम कर ले...
    ...धडाम !
    :-P :-D

    ReplyDelete
  6. kafi sundar likha hai..
    mere blog par aapka swagat hai aayega jaroor...

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...