14 January, 2012

हैप्पी बर्थडे बिलाई

आज सुबह छह बजे नींद खुल गयी...अक्सर सुबह ही उठ रही हूँ वैसे...इस समय लिखना, पढना अच्छा लगता है. सुबह के इस पहर थोड़ा शहर का शोर रहता है पर आज जाने क्यूँ सारी आवाजें वही हैं जो देवघर में होती थीं...बहुत सा पंछियों की चहचहाहट...कव्वे, कबूतर शायद गौरईया भी...पड़ोसियों के घर से आते आवाजों के टूटे टुकड़े...अचरज इस बात पर हो रहा है कि कव्वा भी आज कर्कश बोली नहीं बोल रहा...या कि शायद मेरा ही मन बहुत अच्छा है.

बहुत साल पहले का एक छूटा हुआ दिन याद आ रहा है...मकर संक्रांति और मेरे भाई का जन्मदिन एक ही दिन होता है १४ जनवरी को. आजकल तो मकर संक्रांति भी कई बार सुनते हैं कि १५ को होने वाला है पर जितने साल हम देवघर में रहे...या कि कहें हम अपने घर में रहे, हमारे लिए मकर संक्रांति १४ को ही हर साल होता था. इस ख़ास दिन के कुछ एलिमेंट थे जो कभी किसी साल नहीं बदलते.

मेरे घर...गाँव के तरफ खुशबू वाले धान की खेती होती है...मेरे घर भी थोड़े से खेत में ये धान की रोपनी हर साल जरूर होती थी...घर भर के खाने के लिए. अभी बैठी हूँ तो नाम नहीं याद आ रहा...महीन महीन चूड़ा एकदम गम गम करता है. १४ के एक दो दिन पहले गाँव से कोई न कोई आ के चूड़ा दे ही जाता था हमेशा...चूड़ा के साथ दादी हमेशा कतरी भेजती थी जो मुझे बहुत बहुत पसंद था. कतरी एक चीनी की बनी हुयी बताशे जैसी चीज़ होती है...एकदम सफ़ेद और मुंह में जाते घुल जाने वाली. कभी कभार तिल के लड्डू भी आते थे.

अधिकतर नानाजी या कभी कभार छोटे मामाजी पटना से आते थे...खूब सारा लडुआ लेकर...मम्मी ने कभी लडुआ बनाना नहीं सीखा. लडुआ दो तरह का होता था...मूढ़ी का और भूजा हुआ चूड़ा का...पहले हम मूढ़ी वाले को ही ख़तम करते थे क्यूंकि चूड़ा वाला थोड़ा टाईट होता था उसको खाने में मेहनत बेसी लगता था. नानाजी हमेशा जिमी के लिए स्वेटर भी ले के आते थे और नया कपड़ा भी. जिमी के लिए एक स्वेटर मम्मी हमेशा बनाती ही थी उसके बर्थडे पर...वो भी एक आयोजन होता था जिसमें सब जुट कर पूरा करते थे. कई बार तो दोपहर तक स्वेटर की सिलाई हो रही होती थी. हमको हमेशा अफ़सोस होता था कि मेरा बर्थडे जून में काहे पड़ता है, हर साल हमको दो ठो स्वेटर का नुकसान हो जाता था.

तिलकुट के लिए देवघर का एक खास दुकान है जहाँ का तिलकुट में चिन्नी कम होता है...तो एक तो वो हल्का होता है उसपर ज्यादा खा सकते हैं...जल्दी मन नहीं भरता. उ तिलकुट वाला के यहाँ पहले से बुकिंग करना होता है तिलसकरात के टाइम पर काहे कि उसके यहाँ इतना भीड़ रहता है कि आपको एक्को ठो तिलकुट खाने नहीं मिलेगा. वहां से तिलकुट विद्या अंकल बुक करते थे...कोई जा के ले आता था.

सकरात में दही कुसुमाहा से आता था...कुसुमाहा देवघर से १६ किलोमीटर दूर एक गाँव है जहाँ पापा के बेस्ट फ्रेंड पत्रलेख अंकल उस समय मुखिया थे...उनके घर में बहुत सारी अच्छी गाय है...तो वहां का दही एकदम बढ़िया जमा हुआ...खूब गाढ़ा दूध का होता था...ई दही एक कुढ़िया में एक दिन पहले कोई पहुंचा जाता था...और दही के साथ अक्सर रबड़ी या खोवा भी आता था. इसके साथ कभी कभी भूरा आता था जो हमको बहुत पसंद था...भूरा गुड का चूरा जैसा होता है पर खाने में बहुत सोन्हा लगता है. १४ को हमारे घर में कोबी भात का प्रोग्राम रहता था...उसके लिए खेत से कोबी लाने पापा के साथ विद्या अंकल खुद कुसुमाहा जाते थे...१४ की भोर को.

ये तो था १४ को जब चीज़ों का इन्तेजाम...सुबह उठते...मंदिर जाते...नया नया कपड़ा पहन के जिम्मी सबको प्रणाम करता. तिल तिल बौ देबो? ये सवाल तीन पार पूछा जाता जिसका कि अर्थ होता कि जब तब शरीर में तिल भर भी सामर्थ्य रहेगा इस तिल का कर्जा चुकायेंगे...या ऐसा ही कुछ. फिर दही चूड़ा खाते घर में सब कोई और शाम का पार्टी का तैय्यारी शुरू हो जाता.

तिलसकरात एक बहुत बड़ा उत्सव होता जिम्मी के बर्थडे के कारण...होली या दीवाली जैसा जिसमें पापा के सब दोस्त, मोहल्ले वाले, पापा के कलीग, घर के लोग...सब आते. शाम को बड़ा का केक बनाती मम्मी...कुछ साथ आठ केक एक साथ मिला के, काट के, आइसिंग कर के. घर की सजावट का जिम्मा छोटे मामाजी का रहता. सब बच्चा लोग को पकड़ के बैलून फुलवाना...फिर पंखा से उसको बांधना...पीछे हाथ से लिख के बनाये गए हैप्पी बर्थडे के पोस्टर को टांगना. ऐसे शाम पांच बजे टाइप सब कोई तैयार हो जाते थे.

--------------
आज सुबह से उन्ही दिनों में खोयी हूँ...यहाँ बंगलौर में कुल जमा दो लोग हैं...घर से चूड़ा आया हुआ है...अभी जाउंगी दही खरीदने...दही चूड़ा खा के निपटाउंगी. जिमी के लिए कल शर्ट खरीद के लाये हैं...उसको कुरियर करेंगे...सोच रहे हैं और क्या खरीदें उसके लिए.

सारे चेहरे याद आ रहे हैं...सब पुराने दोस्त...लक्की भैया, रोजी दीदी, नीलू, छोटू-नीशू, लाली, रोली, मिक्की, राहुल, बाबु मामाजी, छोटू मामाजी, सीमा मौसी, इन्द्रनील, नीति, आकाश, नीतू दीदी, शन्नो, मिन्नी, मनीष, आभा, सोनी...कितने लोग थे न उस समय...कितनी मुस्कुराहटें. अपने लिए दो फोटो लगा रहे हैं...हालाँकि ये वाला पटना का है...पर मेरे पास यही है.


यहाँ से तुमको ढेर सारा आशीर्वाद जिमी...खूब खूब खुश रहो...आज तुमको और पापा को बहुत बहुत मिस कर रहे हैं हम. 

16 comments:

  1. यादें कितना दूर् तक और देरतक पीछा करती हैं। देवघर एकदम बंगलौर पर छाया हुआ है।

    भाई को जन्मदिन मुबारक हो! मंगलकामनायें।

    ReplyDelete
  2. आज हमारा भी पूर्णतया बिहारी भोजन खाने की योजना है।

    ReplyDelete
  3. हमें अपना घर याद आ गया...
    इस बार आपकी इस पोस्ट ने संक्रांति का त्यौहार स्पेशल बना दिया... यहाँ स्वीडन में तिल गुड़ चुड़ा और मुढ़ी के लड्डू न होते हुए भी जैसे सबकुछ एक साथ मिल गया आपकी यादों को पढ़कर!
    जिमी को जन्मदिन की अशेष शुभकामनाएं!

    ReplyDelete
  4. चुड़ा दही खा लिए ... अपने घर के नियमों में बंधा यह पर्व आज भी हर्षोल्लास देता है . 'पटना' यूँ कहें बिहार पढ़ते लगता है , ये तो मेरी जगह है
    जिमी को शुभकामनायें

    ReplyDelete
  5. सुंदर संस्मरण।
    भाई को जन्म दिन की ढेर सारी शुभकामनाएँ। मुँह में गुड़-तिल का एक बड़ा सा लढ्ढू:)

    ReplyDelete
  6. बहुत बेहतरीन और प्रशंसनीय.......
    मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है।संक्रान्ति की हार्दिक शुभकामनाएं...

    ReplyDelete
  7. सुंदर याद
    भाई को जन्म दिन की ढेर सारी शुभकामनाएँ।

    ReplyDelete
  8. जन्‍मदिन हो तो ऐसा, बधाई देने कौन न शामिल हो जाए.

    ReplyDelete
  9. वैसे वो जो कतरी होती हैं, न.. वो मुझे बिलकुल भी नही पसंद हैं. वैसे मुझे और मेरी मम्मी दोनों लोगो को ढूडी(जौ को पिस कर और भूंज कर फिर उसमे गरी और भी कई चीजे मिलायी जाती है. और फिर गोल-२ बनया जाता है ) बहुत पसंद है. वो भी नानी के हाथो की. वैसे मेरी नानी अगले ३-४ दिनों मेरे यह आने वाली है. और वो कतरी, नया चूड़ा मम्मी के लिए एक नयी साडी और भी कई चीजे लाकर आएगी. अबकी बार ज्यादा ठण्ड की वजह से १४ के पहले कोई आया नही..धन्यवाद ये सारी चीजे फिर से याद दिलाने के लिए..i hope की मेरी मम्मी की तबीयत' नानी के आने के पहले ठीक हो जाये..

    ReplyDelete
  10. patna ki do teen majedar baat yaad aa gayi tilkut ke jikr se :) :)

    aur ye jo do photos hain pata nahi mujhe thoda nostalgic sa feel karwa gayi...achha laga...bahut achha :)

    ReplyDelete
  11. यादें कभी नहीं जातीं, हमेशा जेहन में ताजा रहती हैं।
    भाई को बधाई हो।

    ReplyDelete
  12. बहुत अच्‍छी पोसट .. आपके इस पोस्‍ट से हमारी वार्ता समृद्ध हुई है .. आभार !!

    ReplyDelete
  13. i thnk: : आपका जो ये कवर फोटोग्राफ हैं.(जो लहरें पेज के सबसे उपर आता है.) आपकी शादी के बाद का हैं, and i thnk की ये आपकी पहली sea visit रही होगी.
    वैसे भी कुछ चीजों की खुशी का रंग चेहरे पे अलग से दिखता है....जो हमारे जीवन में पहली बार होती है. जैसे- 1st drink,पहला प्यार, या फिर किसी सपने का सच होना.

    ReplyDelete
  14. soundhi sugandh se racha basa sankranti tyohar...bhai ko janmdin ki bahut shubhkamnayen...

    ReplyDelete
  15. हमारी जानिब से आप दोनों भाई बहिन को बधाई।

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...