12 November, 2011

बाल्टी भर पानी की कहानी

बहुत साल पहले घर में कुआँ होता था...पानी चाहिए तो बाल्टी लीजिये और कुएं से पानी भर लो. घर में दो कुएं होते थे, एक भीतर में आँगन के पास घर के काम के लिए और एक गुहाल में होता था खेत पथार से लौटने के बाद हाथ पैर धोने के लिए, गाय के सानी पानी के लिए और जो थोड़ा बहुत सब्जी लगाया गया है उसमें पानी पटाने के लिए. मुझे ध्यान नहीं कि मैंने पानी भरना कब सीखा था.

कुएं से अकेले पानी भरने का परमिशन मिलना बड़े हो जाने की निशानी हुआ करती थी. पहले पहल कुएं में बाल्टी डालना एक सम्मोहित करने वाला अनुभव होता था. बच्चों को छोटी बाल्टी मिलती थी और सीखने के लिए पहले रस्सी धीरे धीरे डालो, बाल्टी जैसे ही पानी को छुए बाल्टी वापस उठानी होती थी. उस समय पता नहीं होता था कि नन्हे हाथों में कितना पानी का वजन उठाने की कूवत है. इसलिए पहले सिर्फ बाल्टी को पानी से छुआने भर को रस्सी नीचे करते थे और वापस खींच लेते थे. मुझे याद है मैंने जब पहली बार बाल्टी डाली थी पानी में, गलती से पूरी भर गयी थी...मैं वहां भी खोयी हुयी सी कुएं में झुक कर देखने लगी थी कि बाल्टी में पानी भरता है तो कैसे हाथ में थोड़ा सा वजन बढ़ता है. उस वक़्त फिजिक्स नहीं पढ़े थे कि बोयंसी (buoyancy) के कारण जब तक बाल्टी पानी में है उसका भार पानी से निकलने पर उसके भार से काफी कम होगा. जब बाल्टी पानी से निकली तो इतनी भारी थी कि समझो कुएं में गिर ही गए थे. सोचे ही नहीं कि बाल्टी भारी हो जायेगी अचानक से. फिर तो मैं और दीदी(जो बस एक ही साल बड़ी थी हमसे) ने मिल कर बाल्टी खींची. एकदम से जोर लगा के हईशा टाइप्स.

शुरू के कुछ दिन हमेशा कोई न कोई साथ रहता था कुएं से पानी भरते समय...बच्चा पार्टी को स्पेशल हिदायत कभी भी कुएं से अकेले पानी मत भरना...उसमें पनडुब्बा रहता है, छोटा बच्चा लोग को पकड़ के खा जाता है...रात को चाँद की परछाई सच में डरावनी लगती हमें. हर दर के बवजूद हुलकने में बहुत मज़ा आता हमें. उसी समय हमें बाकी सर्वाइवल के फंडे भी दिए गए जैसे की कुएं में गिरने पर तीन बार बाहर आता है आदमी तो ऐसे में कुण्डी पकड़ लेना चाहिए. हमने तो कितनी बार बाल्टी डुबाई इसकी गिनती नहीं है. कुएं से बाल्टी निकलने के लिए एक औजार होता था उसे 'झग्गड़' कहते थे. मैंने बहुत ढूँढा पर इसकी फोटो नहीं मिल रही...कभी घर जाउंगी तो वहां से फोटो खींच कर लेती आउंगी. एक गोलाकार लोहे में बहुत से बड़े बड़े फंदे, हुक जैसे हुआ करते थे...उस समय हर मोहल्ले में एक झग्गड़ तो होता ही था...एक से सबका काम चल जाता था. अगर झग्गड़ नहीं है तो समस्या आ जाती थी क्यूंकि बाल्टी बिना सारे काम अटक जाते थे. वैसे में कुछ खास लोग होते थे जो कुएं में डाइव मारने के एक्सपर्ट होते थे जैसे की मेरे बबलू दा, उनको तो इंतज़ार रहता था कि कहीं बाल्टी डूबे और उनको कुएं में कूदने का मौका मिले.

घर पर कुएं के पास वाली मिटटी में हमेशा पुदीना लगा रहता था एक बार तरबूज भी अपने आप उगा था और उसमें बहुत स्वाद आया था. मेरे पापा तो कभी घर पर बाथरूम में नहाते ही नहीं थे...हमेशा कुएं पर...भर भर बाल्टी नहाए भी, आसपास के पेड़ पौधा में पानी भी दिए वही बाल्टी भर के. हम लोग भी छोटे भर कुएं पर नहाते थे...या फिर गाँव जाने पर तो अब भी अपना कुआँ, अपनी  बाल्टी, अपनी रस्सी. हाँ अब मैं बड़ी दीदी हो गयी हूँ तो अब मैं भी सिखाती हूँ कि बाल्टी से पानी कैसे भरते हैं और जो बच्चा पार्टी अपने से ठीक से पानी भर लेता है उसको सर्टिफिकेट भी देते हैं कि वो अब अकेले पानी भरने लायक हो गया है.

जब पटना में रहने आये तो कई बार यकीन नहीं होता था कि वहां मेरे कितने जान पहचान वाले लोगों ने जिंदगी में कुआँ देखा ही नहीं है...हमारी तो पूरी जिंदगी कुएं से जुड़ी रही...हमें लगता था सब जगह कुआँ होता होगा. उस वक़्त हम कुआँ को कुईयाँ बोलते थे अपनी भाषा में तो उसपर भी लोग हँसते थे. हमारा कहना होता था कि जो लोग देखे ही नहीं हैं वो क्या जानें कि कुआँ होता है कि कुइय्याँ. नए तरह का कुआँ देखा राजस्थान में...बावली कहते थे उसे जिसमें नीचे उतरने के लिए अनगिनत सीढ़ियाँ होती थीं.

जब छोटे थे, सारे अरमान में एक ये भी था कि कभी गिर जाएँ कुईयाँ में और जब लोग हमको बाहर निकाले तो हमारे पास भी हमेशा के लिए एक कहानी हो जाए सुनाने के लिए जैसे दीदी सुनाती थी कि कैसे वो गिर गयी, फिर कैसे बाहर निकली और सारे बच्चे एकदम गोल घेरा बना के उसको चुपचाप सुनते थे. दीदी जब गिरी थी तो बरसात आई हुयी थी, कुएं में एक हाथ अन्दर तक पानी था...तो लोटे से पानी निकलते टाइम दीदी गिर गयी...कुआँ के आसपास पिच्छड़(फिसलन) था तो पैसे फिसला और सट्ट से कुएं में. फिर एक बार मूड़ी(सर) बाहर निकला लेकिन नहीं पकड़ पायी, दोबारा भी नहीं पकड़ पायी, तीसरी बार एकदम जोर से कुएं का मुंडेर पकड़ ली दीदी और फिर अपने से कुएं से बाहर निकल गयी. फिर बाहर बैठ के रो रही थी. भैय्या गुजरे उधर से तो सोचे कि एकदम भीगी हुयी है और काहे रो रही है तो बतलाई कि कुइय्याँ में गिर गयी थी.

कितना थ्रिल था...कुआँ था, गिरना था, बाल्टी थी, पनडुब्बा था...गाँव की मिटटी, आम का पेड़ और कचमहुआ आम का खट्टा मीठा स्वाद. जिसको जिसको यकीन है कि बिना कुआँ में गिरे एक बाल्टी पानी भर सकते हैं, अपने हाथ ऊपर कीजिये :)

16 comments:

  1. हमारे घर पर भी कुआँ है खैर अब आधुनिक हो चला है मोटर लगी है तो रस्सी से बाल्टी नहीं हेंचना पड़ती है, बहुत सारी यादें ताजा हो आईं, कुएँ में डाई लगाने की और बहुत सारे दृश्य याद हो आये। और जो जीवन में बाल्टी भरते भरते कुएँ में नहीं गिरा तो फ़िर मजा ही नहीं, हाँ पुराने कुएँ हालांकि ज्यादा गहरे नहीं होते थे, हमारे घर का कुआँ वक्त के साथ साथ गहरा करना पड़ गया ।

    ReplyDelete
  2. क्‍या खूब लिखा आपने ..
    बचपन की यादें ताजी हो गयी ..
    मेरा हाथ आपके साथ है ऊपर !!

    ReplyDelete
  3. कुआ, कुइया और बावड़ी से बचपन का रिश्ता फिर से याद दिला आपने..वाकई हमारे ग्रामीण जीवन के अभिन्न अंग हे ये...पुरातन ग्रामीण जीवन और उसका धीमा-गाढ़ापन -- एक कसक सी उठ जाती हैं...
    मेरे घर के बाहर और पीछे कुईया हैं और मंदिर के पास बावड़ी,,,पूरा मोहल्ला उन्हें उपयोग करता था भीषण गर्मी में पानी की किल्लत के वक्त., तब समझा पूर्वज इन्हें क्यों बना गए.
    धन्यवाद उन लम्हों को याद कराने के लिए...:-)

    ReplyDelete
  4. गहरे कुएं से निकली भरी-पूरी बाल्‍टी.

    ReplyDelete
  5. "झग्गड़" के बारे में पहली बार सुना...सर्टिफिकेट नहीं है हमारे पास, पर हाथ खड़ा किये देते हैं कि एक-आध बाल्टी पानी निकाल ही लेंगे...
    स्कूल से वापस आते टाइम रस्ते में एक कुआँ पड़ता था...सबने बताया था कि उसमे एक सांप रहता है...इसलिए लोग उससे पानी नहीं भरते...पाता नहीं वहाँ सांप था भी या नहीं पर उससे पानी भरते किसी को नहीं देखा...अब तो ये भी पाता नहीं कि कुआँ बचा भी है या नहीं...
    पोस्ट बढ़िया है ...काफी कुछ याद करा गयी..

    ReplyDelete
  6. राजस्थान में कुंवे को बावड़ी कहते हैं ...
    सुनहरी यादें !

    ReplyDelete
  7. मुझे कुँयें में बाल्टी के गिरने का धप्प और उसकी गूँज सदा ही सम्मोहित करते रहे हैं। हाथों के लिये कुँयें से पानी खीचने से अच्छा कोई व्यायाम नहीं है।

    ReplyDelete
  8. आपने अपने इस लेख मे एक शब्द का इस्तेमाल किया है , पथार का ... हालंकि लेख पूरी तरह से ग्रमिण भाषा पर है मगर इस शब्द ने जैसे व्याकुल कर दिया, और पुरानी यादें ताज़ा हो गईं... बहुत बधाई.


    अर्श

    ReplyDelete
  9. उत्कृष्ट प्रस्तुति , आभार.



    कृपया मेरे ब्लॉग पर भी पधारने का कष्ट करें, आभारी होऊंगा .

    ReplyDelete
  10. मेरी ननिहाल में एक देवी मंदिर है...वहाँ कुएं से पानी निकलना होता है पूजा के लिए...वहाँ जब भी जाती हूँ तो जरूर पानी निकलती हूँ कुँए से...वैसे मुझे भी इसका सर्टिफिकेट मिलने लेने के लिए काफी इंतजार करना पड़ा था.....जो भी हो ये अपनेआप में एक एडवेंचर होता है...तो मेरे भी हाथ ऊपर :-)

    ReplyDelete
  11. कुएं पर बहुत रोचक पोस्ट

    नीरज

    ReplyDelete
  12. हम तो आपन दुइनो हाथ उपर कई लेहले बानी. ताकि २ बल्टी पानी भरे के मिल जाये.

    ReplyDelete
  13. कुइय्याँ , पिछड़, झग्गड़, मुड़ी...शब्द जो शायद अगली पीढ़ी तक विलुप्त हो जाये !!!
    बहुत खूब!!!

    ReplyDelete
  14. पढ़ कर लगा - कैसे अपने अहसास शब्दों का रूप ले दूसरों के अहसास से मिल जाते है और साझा अहसास बन जाते है.

    ReplyDelete
  15. यह पोस्ट पढ़कर गांव में पानी भरने के दिन याद आ गये! :)

    ReplyDelete
  16. भुला गइली बुचिया ! खांटी भोजपुरिया मं कुइयां ना ..इनार कहल जाला ..आ चिक्खड़ के चिखला.
    नवा पीढ़ी त इहो नईं के बूझत.....बचपन के कुल याद दिला देहलू ...अब तs कुल सपना होगईल

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...