29 November, 2010

सपनों का सच

हैमलेट शेक्सपीयर का लिखा एक प्रसिद्द नाटक है जो अक्सर या तो 10th या 12th में अक्सर कोर्स में होता है. इसी नाटक में हैमलेट का एक बहुधा उधृत हिस्सा है, हैमलेट का एकालाप....to be or not to be.... यह हैमलेट के अंतर्द्वंद का चित्रण है  जिसमें हैमलेट तर्क देता  है कि जीवन बेहतर है  या मृत्यु. इसी का एक अंश है जिसमें हैमलेट कहता है कि मृत्यु एक नींद है...पर नींद के बाद कैसे सपने आयेंगे...यानी कि मृत्यु के बाद का जीवन, जिसे 'आफ्टर लाइफ़' कहते हैं उसके बाद क्या होता है ये भी नहीं पता है.
To sleep, perchance to dream. Ay, there's the rub,
For in that sleep of death what dreams may come,
When we have shuffled off this mortal coil,
Must give us pause.



हैमलेट के इस एकालाप का एक अंश होता है 'व्हाट ड्रीम्स मे कम (What dreams may come) कल मैंने इसी नाम की फिल्म देखी, जिसकी कहानी मौत और उसके बाद के जीवन पर केन्द्रित थी. फिल्म का मुख्य किरदार...इसकी सिनेमाटोग्राफी है...फिल्म में रंगों का ऐसा अद्भुत कैनवास रचा गया है कि अनायास विन्सेंट वैन गॉ की स्टारी नाईट  की याद आ जाये. फिल्म में स्वर्ग एक ऐसी बदलती दुनिया है जो हर किसी को खुद पेंट करने की आज़ादी देती है. क्रिस जब स्वर्ग पहुँचता है तो पाता है कि वो एक ऐसी पेंटिंग है जो उसी पत्नी ने कल्पना की थी...एक ऐसी जगह की जहाँ वो पहली बार मिले थे और जहाँ वो अपना बुढापा साथ साथ गुज़ारना चाहते थे. क्रिस अपना स्वर्ग उस खास पेंटिंग से शुरू करता है और बाकी चीज़ें जोड़ता जाता है. शूटिंग खास तौर की फिल्म पर की गयी थी 'फूजी वेल्विया ' फिल्म स्टॉक कुछ खास दृश्यों को फिल्माने के लिए किया जाता है जहाँ रंगों की अधिकता जरूरी हो. ये खास फिल्म लगभग पूरी ही एक सपने को जीने जैसी है इसलिए इसका फिल्म स्टॉक भी अलग था. 





फिल्म में सोलमेट होना बेहद खूबसूरती से दिखाया गया है. वैसे तो हमारे तरफ सोलमेट की बातों में अधिकतर लोग यकीं करते हैं...शादियों के बारे में कहा जाता है कि जोडियाँ ऊपर से बन कर आती हैं, वगैरह. अमेरिका में इस बात को मानने वाले कम लोग हैं...और एक अंग्रेजी फिल्म में इस तरह से मौत के बाद का जीवन दिखाना काफी रोचक और खूबसूरत था. एक एकदम अलग से सीन में हम देखते हैं कि क्रिस की पत्नी ऐनी उस पेंटिंग को आगे बढ़ाती है और एक बेहद खूबसूरत हलके जामुनी रंग का पेड़ पेंट करती है...और वैसे ही क्रिस के स्वर्ग में वही पेड़ अचानक उग आता है. पर जब ऐनी को लगता है कि क्रिस उसके साथ नहीं है और वो दुखी होकर पेड़ पर पानी डाल के मिटा देती है तो क्रिस के स्वर्ग में भी पतझड़ आ जाता है और पेड़ के सारे पत्ते उड़ जाते हैं. 


क्रिस के इस स्वर्ग में सब कुछ है बस नहीं है तो ऐनी...जिसके बिना सब कुछ अधूरा है. क्रिस को पता चलता है कि ऐनी इस स्वर्ग में नहीं आ सकती ऐनी एक कैथोलिक है और धर्म के अनुसार आत्महत्या करने वाले नर्क जाते हैं. उसकी कल्पना के विपरीत नर्क कोई ऐसी जगह नहीं है जहाँ शारीरिक प्रताड़ना है...नर्क एक ऐसी जगह है जहाँ पर उदासी इतनी गहन होती है कि आप अपने दुस्वप्नों में घिर जाते हैं और बाहर नहीं निकलना चाहते.
-------------------
मुझे यह फिल्म बेहद अच्छी लगी...और मुझे लगता है कि हर प्यार करने वाले इंसान को ये फिल्म एक बार देखनी चाहिए. इसकी सिनेमाटोग्राफी इतनी खूबसूरत है कि वाकई लगता है सपनो की दुनिया है जिसमें खो जाते हैं पूरी फिल्म भर. इश्क रूहानी होता है...जन्म जन्म का रिश्ता टाइप्स कुछ. मेरी तरफ से १०/१० फिल्म. आपके हाथ आये तो एकदम देख डालिए...अच्छा लगेगा.  

14 comments:

  1. हर प्यार करने वाले इंसान को ये फिल्म एक बार देखनी चाहिए

    चलिये, पोस्ट पढ़ते समय तो सोच रहे थे कि फिल्म देखी जाये। अब....

    ReplyDelete
  2. thank you for the grt info... I also love to watch this movies... and sure I will... thank you for sharing...

    ReplyDelete
  3. @ प्रवीण जी, सोचिये मत...देख डालिए :)

    ReplyDelete
  4. कई साल पहले हमने ये फिल्म देखी थी. कुछ ऐसे ही भावों को महसूस किया था, रोबिन विलियम्स ने जानदार काम किया है इस मूवी में. आज तुमने फिर से याद दिला दी. मौका लगेगा तो फिर से ये फिल्म देखेंगे.

    ReplyDelete
  5. आपने जो चित्र खींचा है.. उससे तो यह लगता है यह एक 'must see' मूवी है.

    जल्दी ही देखतें हैं :)

    ReplyDelete
  6. फिलहाल तो जो हासिल है, वह यह पोस्‍ट ही है, सो दुबारा पढ़ ली.

    ReplyDelete
  7. सुन्दर समीक्षा ही हो गयी. अब फिल्म की तलाश करते हैं. आभार.

    ReplyDelete
  8. This is also a good example for visual effects.

    ReplyDelete
  9. टोरेन्ट मिल गयी है..शाम में घर जाकर डाउनलोड पे लगा दूँगा...रात में आज इस फिल्म का शो बुक हुआ हमारा..:)

    ReplyDelete
  10. अब तो देखने का मन कर रहा है …………रूहानी प्रेम को देखना अच्छा लगेगा ना।

    ReplyDelete
  11. इतनी ख़ूबसूरत समीक्षा करी है पूजा की अब तो देखनी ही पड़ेगी ये मूवी... आज ही ढूंढती हूँ...

    ReplyDelete
  12. यकीनन बहुत बढ़िया मूवी है...........पर न जाने क्यों मेरे कुछ दोस्तों को अच्छी नहीं लगी..........मुझे तो बहुत पसंद आई थी........Robin Williams is great

    ReplyDelete
  13. film to dekhuni hi...lekin i must say tumhe movie ke technical points ki bhi khasi jankari hai...mujhe to pata hi nahi ye film stock kya hota hai.

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...