11 June, 2012

The pen-ultimate birthday


जन्मदिन...यानि एक दिन की बादशाहत. उस दिन सब कुछ आपकी मर्जी का...जो भी मांगो सब पूरा हो जाए. अभी तक के सारे जन्मदिन ऐसे ही रहे हैं. राजकुमारी जैसे. इस बार वाला कुछ अलग था. रिअलिटी चेक. मेरी कुक को मैंने इस महीने फाइनली टाटा कह दिया कि उसका खाना चंद रोज़ और खाते तो जान देने की नौबत आ जाती और कामवाली इंदिरा के भाई की शादी थी तो वो चार की छुट्टी पर गयी थी. मुझे यूँ तो घर का सारा ही काम करना नापसंद है पर इसमें भी बर्तन धोने से ज्यादा बुरा मुझे कुछ नहीं लगता. तो मेरे इस लाजावाब बर्थडे की शुरुआत हुयी एक चम्मच विम लिक्विड से. कभी न कभी तो नींद से जागना ही था :) :) तो सुबह सुबह बर्तन वर्तन धो कर खाना वाना बना कर थक हार कर बैठ गए. बर्थडे मेरी बला से...थोड़ी देर सो लेते हैं. फिर एक कड़क कॉफी बना कर पी...आपको पता है कि कॉफी में सुपरपावर होती है? नहीं पता? फिर तो आपको ये भी नहीं पता होगा कि मैं सुपरगर्ल हूँ! वैसे तो अधिकतर लड़कियां सुपरगर्ल होती हैं पर मोस्टली उनको ये बात पता नहीं होती हैं. उन्हें कोई इडियट बचपन में पढ़ा जाता है कि नारी अबला होती है तो बस वो अबला होने की कोशिश में हमेशा सुपरमैन का इंतज़ार करती रह जाती है उसे मालूम ही नहीं होता कि उसकी खुद की सुपरपॉवर बहुत सारी हैं.

मैं अधिकतर जन्मदिन के पहले वाले हफ्ते बहुत ही धीर गंभीर सोचने वाले मूड में चली जाती हूँ पर ये हफ्ता तो जैसे कब आया कब गया मालूम ही नहीं चला. पिछले हफ्ते मैं एक भी शाम अकेले नहीं रही...और कुछ बेहतरीन लोगों से मिली और दोस्तों के साथ बेहद मस्ती काटी. एक फुल दिन शौपिंग भी मारी. दिमाग का पैरलल ट्रैक चलता रहा. इस बीच एक दोस्त के लिए 'माय ब्लूबेरी नाइट्स' की डीवीडी बर्न कर रही थी तो उसका एक सीन सामने आया...इत्तिफ़ाक इसे ही कहते हैं...मैं भी कुछ ऐसा ही सोच रही थी. एलिज़ाबेथ चिट्ठी में लिखती है...

Dear Jeremy,
In the last few days I have been learning how to not trust people and I am glad I failed.
Sometimes we depend on other people as a mirror to define us and tell us who we are and each reflection makes me like myself a little more.
Elizabeth

मुझे गलतियाँ कर के सीखने की आदत है...कोई कितना भी समझा ले कि उधर तकलीफ है...उधर मत जाओ मगर जब तक खुद चोट नहीं लगेगी दिल मानता ही नहीं है. मुझे 'बुरे लोग' का कांसेप्ट समझ नहीं आता...कोई भी सबके लिए बुरा नहीं होता. मेरी जिंदगी में बहुत कम लोग हैं...मैं अपनेआप को लेकर बहुत fiercely protective हूँ. चूँकि मैं जैसी हूँ वैसी सबके सामने हूँ...तो वल्नरेबल भी हूँ बहुत हद तक. आप किसी को कैसे जानते हैं? मुझे लगता है कि तब जानते हैं जब आप उसकी कमजोरियां जानते हों...उसका डर जानते हों...उसके मन के अँधेरे जानते हों...और इसके बावजूद उससे प्यार करते हों. जो मेरे दोस्त हैं वो इसी तरह जानते हैं मुझे...और जिन्हें मैं अपना दोस्त मानती हूँ, मैं इसी तरह जानती हूँ उन्हें. कभी कभार मुझसे लोगों को पहचानने में गलती भी हो जाती है. मुझे कोई कितना भी समझा ले कि बेटा दुनिया बहुत बुरी है...मुझे नहीं समझ आता...हालाँकि इसके अपने खतरे हैं, अपनी तकलीफें हैं...मगर दुनिया वैसी है जैसे हम खुद हैं.

मैंने अपने फेसबुक का अकाउंट पिछले महीने डिजेबल किया था और तबसे शांति थी बहुत. हाँ, दोस्तों की याद आती थी तो कभी रात दो बजे के बाद लोगिन होकर उनकी तसवीरें देख लेती थी. फेसबुक मेरे लिए मेजर टाइमवेस्ट है. क्या है कि मुझे बीच का रास्ता अपनाना तो आता नहीं है. दिन में लिखने का काम लैपटॉप पर ही करती हूँ तो ऐसे में अगर एक टैब में फेसबुक खुला है तो कहीं ध्यान से कुछ कर नहीं सकती...सारे वक्त ध्यान बंटा रहता है. फिर मेरे जो क्लोज फ्रेंड्स हैं वो अधिकतर फेसबुक पर सक्रिय नहीं रहते. वर्चुअल की अपनी सीमाएं हैं...मैं फेसबुक, फोन और चैट के बावजूद कहीं 0 और 1 की बाइनरी दुनिया में खोती जा रही थी. इसका हासिल कुछ नहीं था...टोटल जीरो. उसपर हर समय कुछ अपडेट करने की बेवकूफी. महीने भर से काफी शांति थी और वक्त का बहुत अच्छा इस्तेमाल किया. कुछ बेहतरीन फिल्में देखीं...कुछ दोस्तों के साथ बहुत सा वक्त बिताया.

कल मेरे सारे अपनों ने फोन किया...कोई भी मेरा बर्थडे नहीं भूला...इस बार मैंने किसी को याद भी नहीं दिलाया था कि मेरा बर्थडे है...जो कि अक्सर करती हूँ कि मेरे कुछ दोस्त इतने भुलक्कड हैं कि मेरी खुद की ड्यूटी है उनको एक दो दिन पहले याद दिलाना...वरना वो झगड़ा भी करते हैं. घर से फोन आये...फिर दो बजे अनुपम का मेसेज आया. दिन में सारे दोस्तों के फोन आये...सारे...कोई भी नहीं भूला. इतना अच्छा लगा कि बता नहीं सकते हैं. फेसबुक ओर नो फेसबुक...मेरी लाइफ में अभी भी इतने सारे अच्छे दोस्त हैं कि ध्यान से मेरा बर्थडे याद रखते हैं. सबका बहुत बहुत बहुत सारा थैंक यू है.

कल कुणाल ने नयी पेन खरीदी मेरे लिए...अच्छी सी...वाइन कलर की...और पर्पल इंक भी दिलाया. घर से भी सब लोगों ने कॉल करके खूब सारा आशीर्वाद दिया...देवर ननदों ने पूछा कि क्या गिफ्ट चाहिए...भाई ने कहा कि गिफ्ट थोड़ा देर से पहुंचेगा...कुरियर हो गया है...कितना तो प्यार करते हैं सब मुझसे.

इस जन्मदिन में खुद को थोड़ा और समझते हुए जाना...मैं अपनेआप से और जिंदगी से बहुत प्यार करती हूँ. मेरे कुछ बेहद अच्छे दोस्त हैं जो मुझसे बहुत प्यार करते हैं और कि मैं कभी हार नहीं मानती.

I am at a cliff...about to take a jump...and in my heart of hearts, I know....
I'll Fly!

Happy Birthday Mon Amour! You are 29 and rocking!

41 comments:

  1. ohhh !!! देखो न फेसबुक के न होने से कितनी परेशानी होती है... तुम्हारा बर्थडे आकर चला गया और पता भी नहीं चला... फेसबुक एक्चुअली इंसान को अपंग बना देता है.... चलो अब हमेशा तुम्हारा बर्थडे याद रखूंगा... १० जून ही है न... :) और इस साल के लिए तो देर से ही हैप्पी बर्थडे...

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया शेखर...और फेसबुक के होने से बहुत सी निश्चिन्तता आती है...सुकून आता है...कोई परेशानी नहीं आती :) :)

      Delete
  2. देरी से जन्मदिन की शुभकामनाएं... तुम यूं ही हंसती खिलखिलाती रहो

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्यारी दुआओं के लिए शुक्रिया दीपिका जी...

      Delete
  3. जन्मदिन की बहुत बहुत हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं !

    ReplyDelete
  4. happy b'day ..pujaa ...ye lehre yuhi jawaan rahe

    ReplyDelete
    Replies
    1. खुदा ने चाहा और आप से कुछ लोगों की दुआएँ रहीं तो जरूर रहेंगी. शुक्रिया.

      Delete
  5. जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयाँ.

    ReplyDelete
    Replies
    1. खूब सारा शुक्रिया :)

      Delete
  6. जन्मदिन आपको अपने कितने करीब ले आता है और किसने कहा कि ३० पर जिन्दगी नीरस हो जाती है, रस का संश्लेषण तो उसके बाद ही हो पाता है..

    ReplyDelete
    Replies
    1. किसने कहा ३० पर जिंदगी नीरस हो जाती है? हमने तो नहीं कहा! ;) ;)

      Delete
  7. यह दिन कम-से-कम सौ बार और जरूर आये, यही कामना है...

    ReplyDelete
    Replies
    1. बाप रे! कहाँ तो हम ५० तक में ही निपटने के प्लान में हैं और आप हमें इत्ते साल टिकाये रखना चाहते हैं!!

      शुक्रिया दुआओं के लिए. :) :)

      Delete
  8. Happy B'Day Puja. :-)

    I think you'll fly, I think you'll touch the sky. :-P

    ReplyDelete
    Replies
    1. DS...please explain the significance of smiley in the above statement.

      Delete
  9. जन्मदिन की एक बार फिर से ढेरों शुभकामनायें !!!! वैसे क्लोज़ फ्रेंड होने की ये कंडीशन ठीक नहीं है की आपको फेसबुक पर लेस एक्टिव होना चाहिए !!! एटा चोलबे ना !!!! :) :) :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. खतरनाक तकिया कलाम उड़ाये हो...तुम्हारी सुरक्षा की हम कोई जिम्मेदारी नहीं लेते हैं ;) ;)
      अरे तुम एकदम फेसबुक पर जोर से एक्टिव रहो...हम तो अपने आलसी मित्रों के कारण उधर से कल्टी मार रखे हैं. काम का न काज का दुश्मन अनाज का ;) ;)

      थैंक यू के खाते में +१ करो यार :)

      Delete
  10. mubarak ho happie wala budday. aapki tarah mujhe bhi jabtak khud galti na karo, samajh nahin aata. kehte hain naa 'anubhav se achha sikchhak koi nahin hota' :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ...एक बार गलती हो गयी तो दुबारा नहीं होती है...जबकि दूसरे का अपनाया ज्ञान अक्सर एक बार तो बचा ले जाता है पर अगली बार ज्यादा गहरे पानी में डुबा सकता है :) :)
      शुक्रिया.

      Delete
  11. janmdin bahut bahut mubark.........

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया पूनम :)

      Delete
  12. Happy Birthday Puja..
    Humein to pata hi nahi tha ki aapka birthday aakar chala bhi gaya..
    anyways belated happy birthday wish to ek saptaah tak chal sakta hai na :) :)
    aapke saare dost aapko aise hi pyaar karte rahe aur aap apne aap ko :) :)


    take care...

    ReplyDelete
    Replies
    1. रे सागरवा...ढेर होसियार बनोगे :-X
      ---
      शुक्रिया अभिषेक...हमारा बर्थडे कोई २ अक्टूबर का ड्राय डे थोड़े है कि सब ध्यान से याद रखे :) :) अगले साल फिर आ जाएगा :D बिलेटेड हैप्पी वाले बर्थडे विश के लिए शुक्रिया.

      Delete
  13. *ham belated nahin lagaayenge. hamko jab pata chala tabhi b'day :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. थैंक यू लड़के :)
      दूसरे के ब्लॉग पर आ कर दादागिरी करते हो! :P ;)

      Delete
  14. Belated Happy B'day. May god bless you.... :)

    ReplyDelete
  15. जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं पूजा .... आपसे "लहरें" के माध्यम से मुलाकात होती रहती है
    आपको पढना, समझना अच्छा लगा ... ऐसे ही बहती रहे !

    ReplyDelete
  16. तुम्हारी विलक्षणता तुम्हें सदियों तक जिंदा रखेगी 'मिष्टि हृदोय'...हैपी बर्थडे। आज जागा हूं तो सबसे पहले ब्लॉग पर यही पढ़ा, कि तुम्हारा अवतरण दिवस बीत गया। हर साल ये दिन बीतने के बाद जिंदगी में गतिशीलता के आयाम और मायने दोनों बदलने लगते हैं, है ना।...लेकिन फिलहाल मेरी बुलेट का स्पीडोमीटर 60मील प्रतिघंटे की रफ्तार पर है। और हां, तुम्हें बता दूं कि पिछले हफ्ते माना ला(दुनिया की नई सबसे ऊंची सड़क, खरदूंगला से करीब 600फीट ऊंची) से ठीक नीचे पहुंचने वाला मैं दुनिया का पहला राइडर बन गया हूं, अपने ग्रुप व्हेयर ईगल्स डेयर के साथ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस कमेन्ट से खूबसूरत बर्थडे प्रेजेंट कुछ नहीं हो सकता V...बधाई...कि ऊँचाइयाँ यूँ ही तेरे कदम चूमती रहें. ६० मील प्रतिघंटा...हम देखेंगे हम देखेंगे...लाजिम है कि हम भी देखेंगे... :) :)

      Delete
  17. Happy wala birthday Puja Ji
    Thoda sa late hai... Shubhkamanaye sweekar kare!!!

    ReplyDelete
  18. Happy wala birthday Puja Ji
    Thoda sa late hai... Shubhkamanaye sweekar kare!!!

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...