07 October, 2012

बोस के हेडफोन्स...न ना...मेरे हेडफोन्स :) :)


बारिशें आजकल मूडी हो गयी हैं बैंगलोर में...मेरा असर पड़ा है मौसम पर लगता है. आज सुबह सूरज गायब है...कोहरे कोहरे वाली दिल्ली सा मौसम लग रहा है. ठंढ बिलकुल वैसी ही है...खिड़की खुली है और हलकी हवा चल रही है. जाड़ों के आने की पहली आहट है.

लिखने-पढ़ने के बाद जो चीज़ मुझे सबसे अच्छी लगती है वो है म्यूजिक...कुछ अच्छा सुनना...अपनी पसंद का. कुछ दिन पहले कुणाल ने मेरे लिए बोस के हेडफोन खरीद दिए. अभी से कोई तीन साल पहले नए हेडफोन्स खरीदने का मन हुआ था तो ऐसे ही बोस के शोरूम चले गए थे हम...सोचा था कितना महंगा होगा...पाँच हज़ार टाइप भी होगा तो खरीद लेंगे. जब बात संगीत की आती है तो बोस सबसे अच्छा है. वहाँ हेडफोन की कीमतें देखीं तो हँसी आ गयी. दो मॉडल थे...एक सत्रह हज़ार का और एक बाईस हज़ार का. हम डिस्कस करते हुए निकले कि ये लोग पागल हैं क्या, कौन खरीदेगा सत्रह हज़ार का हेडफोन. ऐसा क्या कर देंगे हेडफोन में कि सत्रह हज़ार लगायेगा कोई. चुपचाप सेनहैजर का दो हज़ार वाला नोर्मल हेडफोन ख़रीदे और अभी तक वही इस्तेमाल कर रहे थे. 

फुल-टाइम ऑफिस मेरे जैसे लोगों के बस का नहीं है ऐसा डिसाइड कर चुके थे. फ्रीलांसिंग में अच्छे प्रोजेक्ट्स आ रहे थे. एक किताब लिखनी खत्म की थी कि एक अच्छे साड़ी के ब्रांड के लिए फिर से कॉफी टेबल बुक का ओफ्फर पास में था. क्लायंट को मेरा काम पसंद आया था. किताब लिखने में कोई छः महीने टाइप लग जाते हैं लगभग. सब अच्छा चल रहा था कि इस वाले ऑफिस के लिए इंटरव्यू में चले गए. सब अच्छा रहा तो ज्वायन भी कर लिए. अब ऑफिस ज्वायन करते ही जो चीज़ सबसे पहले चाहिए होती है वो है हेडफोन...मुझे काम करते हुए किसी भी तरह का डिस्टर्बेंस पसंद नहीं है. ध्यान भंग होता है तो सोच की लड़ी टूट जाती है फिर वापस उसी जगह जा कर लिखना या सोचना हो नहीं पाता है. 

जहाँ बैठती हूँ पहली बार ऐसा हुआ है कि और भी कंटेंट के लोग हैं. टीम जहाँ बैठती है वो बेसमेंट में है और ऊपर सड़क को खिड़की खुलती है. हम उसे डंजयंस (Dungeons) कहते हैं. मुझे लगता है इस टीम का हिस्सा होने के लिए पागलपन एक जरूरी क्वालिफिकेशन है. हम जोर्ज को पूछते भी हैं कि कंटेंट टीम में लोग लेने के पहले क्या पागलपन मीटर चेक भी होता है. सब एक दूसरे की खिंचाई का एक भी मौका नहीं जाने देते. शब्द तो ऐसे पकड़ते हैं कि कोलेज का जमाना याद आ जाता है. जरा सा जुबान फिसली नहीं कि लपेटे में आ जाते हैं. तो अधिकतर काफी हल्ला-गुल्ला-मस्ती का माहौल रहता है. ऊपर डिजाइन टीम के लोग अगर कभी कभार आ जाते हैं तो घंटे आधे घंटे में ही सर पकड़ लेते हैं. 

मैंने जितने कॉपीराइटर्स या लिखने वाले लोगों को देखा है सब अधिकतर एक ही खाके से निकल कर आये होते हैं. कमाल का सेन्स ऑफ ह्यूमर...बेहद आउटगोइंग...बिंदास और बहुत ज्यादा बोलने वाले. अधिकतर एक ऑफिस में एक ही काफी होता है पर यहाँ तो हम चार चार हैं. मैं अभी नयी आई हूँ तो अभी डिजाइन टीम के साथ ज्यादा काम नहीं किया था मगर अभी हाल में एक प्रोजेक्ट के सिलसिले में एक दिन ऊपर बैठना पड़ा. लोग परेशान कि आज तुमको हो क्या गया है...तुम तो ऐसी नहीं थी...और मैं कि नहीं रे बाबा मैं हमेशा से ऐसी ही थी तुम लोग जानते नहीं थे हमको. सब कहते हैं कि जोर्ज के पास सबसे 'हैपनिंग' टीम है. यहाँ पर तृश का म्यूजिक चोईस मुझे अक्सर पसंद आता है...तो जब मेरे पास मेरे अपने सुनने के कुछ खास पसंद के गाने नहीं होते तो तृश से पूछ लेती हूँ...आज क्या सुन रहे हो...और अधिकतर वो कुछ ऐसा सुन रहा होता है जो मैंने पहले कभी  नहीं सुना है. इंग्लिश में मैंने बहुत कम गाने सुने भी हैं तो हमेशा कुछ नया सुनने का स्कोप रहता है. कुछेक और दोस्त हैं मेरे जो मुझे म्यूजिक भेजते रहते हैं...musically on the same page. :)

खैर...इतने शोर में लोचा ये है कि या तो बहुत लाउड म्यूजिक प्ले करना पड़ता था या फिर काम करने में हज़ार दिक्कत होती थी. मैं काम करते हुए अधिकतर इन्स्ट्रुमेन्टल सुनती हूँ...लूप पर या फिर कोई ऐसा गाना जो मैंने इतनी हज़ार बार सुना है कि उसके शब्द वैसे ही बहते हैं जैसे रगों में खून...अब ऐसा कुछ लाउड वोल्यूम में प्ले करना का मन नहीं करता है. फिर लगा कि शायद अच्छे हेडफोन खरीदने होंगे. जिनमें नोइज कैंसिलेशन अच्छा होता हो. हम फिर बोस के शोरूम गए...देखने के लिए कि वाकई हेडफोन अच्छे हैं क्या. यहाँ फोरम मॉल में संडे के लिए मेला लगा रहता है...आधा बैंगलोर शायद वहीं पहुँच जाता है. हमने शोरूम में अटेंडेंट से पूछा कि इसका नोइज कैंसिलेशन कैसा है...उसने कहा कि बता नहीं सकती...आपको अनुभव करना होगा. हम शोव्रूम के बाहर आये...वहाँ दुनिया भर का शोर था. हेडफोन्स ऑन किये और दुनिया का शोर जैसे फेड कर गया...जैसे संगीत के अलावा कहीं और कुछ था ही नहीं. वो एक अद्भुत अनुभव था...एकदम जादू जैसा. वोल्यूम बहुत तेज भी  नहीं था...मीडियम था. मेरे चेहरे पर मेरा आश्चर्य दिख रहा होगा...

बस...मूड तो वहीं बन गया कि हेडफोन्स चाहिए. अब बात थी बैक कैलकुलेशन की.१७ हज़ार के हेडफोन्स...घर पे बताएँगे तो सबसे पिटेंगे कि दिमाग खराब हो गया है. इतना महंगा कोई हेडफोन खरीदता है...इतने में कुछ और कुछ अच्छा खरीद लो. बस कुणाल है कि हमेशा कहता है कि अगर अच्छी चीज़ है तो दाम का मत सोचो. लेकिन हम हैं कि गिल्ट से मरे जा रहे हैं...फिर हाँ ना करते करते...खुद को समझाते. हमको अच्छा म्यूजिक पसंद है...अच्छा म्यूजिक सुनने के लिए अच्छे हेडफोन्स चाहिए...फिर ऑफिस में हल्ला कितना होता है. अच्छा हेडफोन जरूरी है. बोस के नोइज कैंसिलेशन की तकनीक के कारण हल्का सा वैक्यूम सा बनता है...और हेडफोन की फिटिंग भी बहुत सही आती है. 

कोई महीने से ऊपर हुआ बोस के हेडफोन्स इस्तेमाल करते हुए. लगता तो ये है कि अभी तक मैंने जितना कुछ भी ख़रीदा है ये सबसे अच्छी चीज़ खरीदी है. चाहे फिल्म देख रहे हों या कि अपनी पसंद का कोई गाना सुन रहे हों. इन हेडफोन्स से पूरी डिटेल साफ़ सुनाई पड़ती है. अगर म्यूजिक का थोड़ा ज्यादा शौक़ है और अफोर्ड कर सकते हैं तो इन हेडफोन्स से बेहतर कुछ भी नहीं हैं. खास तौर से इन्स्ट्रुमेन्टल...क्लासिक सुनने का मज़ा ही और है. लगता ही नहीं है कि आसपास की दुनिया एक्जिस्ट भी करती है. वोकल सुनती हूँ तो लगता है कोई मेरे लिए ही गा रहा है...खास मेरे लिए...बिलकुल करीब आ कर. संगीत से रोमांस की शुरुआत है...और उफ़...कितना खूबसूरत है ये. 

मुझे नैट किंग कोल काफी पसंद हैं...बीटल्स को भी बहुत सुनती हूँ...आज की सुबह जेरी वेल के नाम रही...कुछ अच्छे लोगों के कारण कुछ बेहद अच्छा संगीत सुना है मैंने. इन अच्छी चीज़ों के लिए शुक्रिया नहीं होता...बार्टर सिस्टम होता है...तुम मुझे संगीत दो...बदले में हम भी तुमको कुछ अच्छा भेजेंगे :) :) 

आप ये सुनिए...Innamorata...Sweetheart in Italian. 

15 comments:

  1. अच्छा जी, आपने हेडफ़ोन्स तो बता दिया, मगर ये नहीं बताया कि म्यूजिक प्लेयर कौन सा है? क्योंकि ये किसी भी सड़ियल प्लेयर में तो जादू नहीं जगा सकता ना?

    वैसे, आपने एकदम सटीक कंज्यूमर रीव्यू लिखा है (जिसकी मुझे अरसे से तलाश थी,) तो मैं भी सोचूंगा इसे खरीदने, पर फिर प्लेयर की बात... :(

    ReplyDelete
    Replies
    1. i had those bose white colored earphones(not HP) way back and then lost it during a ride(bought apple later on), the amazing possession! when Mehandi saab, Ghulam ali, Jagjit singh sang out of it, it produced mesmerizing 'timeless' experience. It produced same quality sound whther i connected it to my SOMY mp3, Philips or Ipod. SO i believe those pair of bose EPs had the all th magic. Its just immaterial what player you have if its bose.

      Delete
    2. Thanks Vivek. I had already ordered online one for me. Will get it by this weekend. :)

      Delete
  2. बोस के हेडफोन पर सुन चुका हूँ, आनन्द आ जाता है, खरीदने का मन नहीं बना पाया। पता नहीं क्यों पर कान में हेडफोन लगाने के बाद लगता है कि किसी ने बाँध दिया है। अंग्रेजी गाने बीटल्स से सुनने प्रारम्भ किये थे, अब भी वही पसन्द हैं। पुनःसर्वोत्तम चुनने के लिये बधाई।

    ReplyDelete
  3. बढिया सोच , अगर बस में हो तो खरीद लेना चाहिये पैसो की तरफ मत देखो

    ReplyDelete
  4. बहुत बढिया किया

    ReplyDelete
  5. काम की जानकारी मिली पर फिलहाल तो मन मार कर ही काम चलाना पड़ेगा ... :)


    दुर्गा भाभी को शत शत नमन - ब्लॉग बुलेटिन आज दुर्गा भाभी की ११० वीं जयंती पर पूरी ब्लॉग बुलेटिन टीम और पूरे ब्लॉग जगत की ओर से हम उनको नमन करते है ... आपकी यह पोस्ट भी इस प्रयास मे हमारा साथ दे रही है ... आपको सादर आभार !

    ReplyDelete
  6. मेरा मेरे एक दोस्त से डील फिक्स हुई थी कालेज के जमाने में.. की शादी के बाद भी दोनों साथ ही रहेंगे अपनी-अपनी बीबियों के साथ, और शेयर पर बोस का थियेटर सिस्टम खरीदेंगे..
    खैर, भाईसाब तो शादी करके अमेरिका जा बसे हैं, और हम शादी भी नहीं कर पाए.. ;-)

    ReplyDelete
  7. मुझे भी इंस्ट्र्मेण्टल ही अधिक पसन्द है। बोस के हेडफ़ोन के लिये कंज़ूमर परामर्ष विचारणीय है।

    ReplyDelete
  8. सत्रह हज़ार का हेडफोन.....वाह..बधाई हो आपको इतना मस्त सा हेडफोन खरीदने के लिए...हम तो सोचते ही रहते हैं सिर्फ की जब अफोर्ड कर पायेंगे तो खरीदेंगे...वैसे प्रशांत के तरह ही मैं और मेरा एक और दोस्त जब पहली बार बोस के शोरूम में गए थे(फोरम वाला)तो सोचे थे की जरूर खरीदेंगे कभी इसका होम थियेटर सिस्टम....अब पता नहीं देखिये कब खरीदेंगे..खरीद भी पायेंगे या नहीं;..

    ReplyDelete
  9. ye boring tha..bt hmne pada jaise match na ho tb bhi log players ko dekhne ke liye aa jate h..net practice par bhi bheed ghere rahti h..waise hi hm bhi pad rahe.aap ko padna hai to jo bhi likhe wo padenge..bt ye boring tha..hme aapki painful stories achchi lagti h...ajeeb hai na..aadmi pain se hamesha bhagta hai bt dard bharegane sunta hai..dard bhari kahaniya sukoon deti hai ..

    ReplyDelete
  10. I read your write up in Jansatta. Your prose pieces are very interesting and articulate. Keep up the good writing.

    Manika Mohini

    ReplyDelete
  11. I read your writeup in Jansatta. Your prose writing is very interesting and impressive. Keep up the good work.

    ReplyDelete
  12. mera man hai bohot. yahan ke showroom mein pucha tha to 8000 ke bata rahe the. abhi naya iphone khareedna hai, uske baad dekhte hain ;)

    ReplyDelete
  13. हेडफ़ोन खरीदे हुए तो बहुत समय हो गया. अब समय है अपने पुराने स्पीकर सिस्टम को बदलने का. क्या इसी हेडफ़ोन जैसा शानदार अनुभव देने वाला बोस का स्पीकर सिस्टम (2 चैनल या 2.1 चैनल) भी है? यदि हो तो जरा उसका अनुभव कर / जांच परख कर (अरे भई मॉल में ही जाकर, यदि खरीदना न हो तो,) कोई एक सुझाएं.

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...