06 January, 2012

कच्चे कश्मीरी सेब के रंग का हाफ स्वेटर

जब ख़त्म हो जायें शब्द मेरे
तुम उँगलियों की पोरों से सुनना


जहाँ दिल धड़कता है, ठीक वहीँ
जरा बायीं तरफ
अपनी गर्म हथेली रखो
इस ठिठुरते मौसम में
दिल थरथरा रहा है

मेरे लिए एक हाफ स्वेटर बुन दो
हलके हरे रंग का
कि जैसे कच्चे कश्मीरी सेब
और जहाँ दिल होता है न
जरा बायीं तरफ
एक सूरज बुन देना
पीला, चटख, धूप के रंग का

सुनो ना,
ओ खूबसूरत, पतली, नर्म, नाज़ुक
उँगलियों वाली लड़की
जब फंदे डालना स्वेटर के लिए
तो जोड़ों में डालना
मैं भी इधर ख्वाब बुनूँगा
तुम्हारी उँगलियों से लिपटे लिपटे

मेरे लिए स्वेटर बुनते हुए
तुम गाना वो गीत जो तुम्हें पसंद हो
और कलाइयों पर लगाना
अपनी पसंद का इत्र भी
फिर कुनमुनी दोपहरों में
मेरे नाम के घर चढ़ाते जाना

हमारा प्यार भी बढ़ता रहेगा
बित्ता, डेढ़ बित्ता कर के
कि हर बार, मेरी पीठ से सटा के
देखना कि कितना बाकी है
मुझे छूना उँगलियों के पोरों से

एक दिन जब स्वेटर पूरा हो जाएगा
ये स्वेटर जो कि है जिंदगी
तुम इसके साथ ही हो जाना मेरी
और मैं तुम्हारे लिए लाया करूंगा
चूड़ियाँ, झुमके, मुस्कुराहटें और मन्नतें
और एक, बस एक वादा
छोटा सा- मैं तुम्हें हमेशा खुश रखूँगा!

15 comments:

  1. "और एक, बस एक वादा
    छोटा सा- मैं तुम्हें हमेशा खुश रखूँगा!"

    नही जी, ये छोटा सा वादा नही है! कितने पापड़ बेलने पड़ते है उनको खुश रखने के लिये.........

    ReplyDelete
  2. इन दिनों यहाँ पर बहुत सी अच्छी कवितायें पढ़ने को मिली. मौसम, धुंध, छुट्टियाँ और वक्त का रसायन सुपर हिट है.

    ReplyDelete
  3. पूजा जी ! बहुत सारी यादें दिला दीं आपने ....पर अब तो स्वीटर बुनना गुज़रे वक़्त की बात हो गयी है ...किसी को इतना वक़्त कहाँ ?
    बहुत नाज़ुक सी कविता ........ मैं इसे फीदरी कविता कहता हूँ ...:)

    ReplyDelete
  4. एक दिन जब स्वेटर पूरा हो जाएगा
    ये स्वेटर जो कि है जिंदगी
    तुम इसके साथ ही हो जाना मेरी
    और मैं तुम्हारे लिए लाया करूंगा
    चूड़ियाँ, झुमके, मुस्कुराहटें और मन्नतें
    और एक, बस एक वादा
    छोटा सा- मैं तुम्हें हमेशा खुश रखूँगा!... aur chahiye bhi kya

    ReplyDelete
  5. ......
    ......

    kuch dad bina awaz ke bhi suni jai....


    jai ho.

    sadar.

    ReplyDelete
  6. आपके हाथों को चूमने का दिल करता है पूजा ... क्या कभी मिलना होगा आपसे ... ?
    इतना खुबसूरत ... जैसे मेरे मन की बात .. आहा रोज़ आती हूँ आपके ब्लॉग पर ... जिस दिन नई पोस्ट करते हो दिल खुश हो जाता है ... और जिस दिन नहीं उस दिन कुछ पुराना पढ़कर ही गुज़ार लेती हूँ .... यूँ ही लिखती रहिये

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाय गुंजन...हम शरमा गए सुन कर :)
      आपका कमेन्ट बहुत प्यारा होता है हमेशा...शुक्रिया इत्ते सारे प्यार के लिए :)

      Delete
  7. सार्थक प्रस्तुति, आभार.

    पधारें मेरे ब्लॉग meri kavitayen पर भी, मुझे आपके स्नेहाशीष की प्रतीक्षा है.

    ReplyDelete
  8. मैं भी इधर ख्वाब बुनूँगा
    तुम्हारी उँगलियों से लिपटे लिपटे
    .......awesome mam....

    ReplyDelete
  9. इन ठंडी दोपहरों में शाम सा कन्फ्यूज़न होता है .पीला रंग जैसे आ कर बिखर जाता है .....तुम पर ये स्वेटर बहुत फबता है !

    ReplyDelete
  10. सर्दी की मीठी धूप सी कविता...:)

    ReplyDelete
  11. dr anurag ka comment bhi is kavita jitna hi sundar hai..unse ek nivedan hai..apke blog dil ki baat par comments diabled hain kya? kuchh problem hai wahan..

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...