26 January, 2011

अ वीकेंड इन बैंग्कोक

view from the windows
पिछले वीकेंड हम बंगकोक घुमने गए थे. रहने के लिए सातवी मंजिल पर काफी बड़ा सा सर्विस अपार्टमेन्ट था...फ्रेंच विंडोस, परदे हटाते ही सामने अनगिन ऊंची इमारतें...और स्काईट्रेन की पटरी जो ठीक सामने मोड़ लेती थी...हर कुछ देर में वहां एक ट्रेन गुज़रती थी और मुझे ये नज़ारा बेहद पसंद आता था.

कमरे में फर्श से छत तक शीशे लगे हुए थे, लगता था हवा में झूलता कमरा है. खिड़की के पास खड़े होकर देखती थी तो दूर तक अट्टालिकाएं नज़र आती थी. जमीन पर दौड़ती भागती बहुत सी गाड़ियाँ. शहर में गज़ब की उर्जा महसूस हुयी. रात की फ्लाईट थी तो थक के बाकी लोग दिन में आराम कर रहे थे और मैं शीशे पर कहानियों को उभरते देख रही थी. मुझे दिन में वैसे भी नींद नहीं आती. बंगकोक में जो सबसे पहली चीज़ नोटिस की वो ये कि यहाँ सड़कों से ज्यादा फ़्लाइओवेर हैं. सब कुछ हवा में दौड़ता हुआ...रंग बिरंगी टैक्सी, गुलाबी, नारंगी, हरी...एयरपोर्ट से शहर आते हुए थोड़ी देर में सारी इमारतें अचानक से लम्बी हो गयी दिखती हैं. शहर नए और पुराने का मिश्रण है...मैंने बहुत सालों बाद टीवी अन्टेना देखे, एक छत पर लगभग दर्जनों.

वात फ्रा केव 
बंगकोक को सिटी ऑफ़ एंजेल्स कहते हैं...थाईलैंड में अयोध्या की राजधानी हुआ करता था ये शहर. यहाँ आ कर पता चला कि थाईलैंड की अपनी रामायण है. यहाँ बहुत ऊँचे और खबसूरत मंदिर हैं जिन्हें 'वात' कहते हैं. यहाँ का सबसे बड़ा मंदिर राजा के महल में है...वात फ्रा केव, हम पूरा परिसर घूम के देख सकते हैं. बड़े बड़े दानव जैसी मूर्तियाँ पूरे परिसर में दिखती हैं पर असल में ये यक्ष हैं, पूरे मंदिर में ऐसे बारह यक्ष हैं जो इसकी रक्षा करने के लिए तैनात रहते हैं.

वात फ्रा केव के मंदिर पूरे सोने की तरह चमकते हैं, जब हम गए थे तो इत्तिफाक से आसमान भी बहुत सुन्दर था, नीले आसमान में सफ़ेद बदल...फोटो खींचने में भी बहुत मज़ा आया. पूरे मंदिर में बहुत बारीक़ नक्काशी की गयी थी. वहां के बुद्ध मंदिर हमारे तरफ के मंदिर जैसे ही थे...उधर नाग, यक्ष, गरुड़ सबके मूर्तियाँ भी थी. रख रखाव बेहद अच्छा था, बेहद साफ़ सफाई थी. ना केवल मंदिर या महल के परिसर में, बल्कि बाथरूम भी एकदम साफ़ सुथरे. लगा कि काश हमारे यहाँ भी ऐसी साफ़ सफाई होती.
थाई रामायण 

मंदिर की दीवारों पर थाई रामायण के भित्तिचित्र बने हुए थे...वैसे तो हमारी रामायण जैसी ही थी पर वहां की पेंटिंग्स में आदमी और राक्षस के बीच में अंतर करना मुश्किल था हमारे लिए...सबके बड़े बड़े दाँत और सींग थे, जैसा कि आप इस तस्वीर में देख रहे हैं ;)

मुझे लोग भी अच्छे लगे...चूँकि बहुत सारी जगह भाषा समझ नहीं आती थी तो मुस्कुरा के काम चलाना पड़ता था. पहली बार महसूस हुआ कि कैसे मुस्कराहट हर भाषा में समझी जाती है :) जिस दिन पहुंचे उस दिन खाना ढूँढने में जो मुश्किल हुयी, हम ठहरे पूर्ण शाकाहारी और उधर शाकाहार का सिस्टम ही नहीं है...यहाँ तक कि चिप्स भी मिलते हैं तो कोई मछली वाले, कोई चिकन वाले...आलू के चिप्स का नाम निशान नहीं. ब्रेड में भी भांति भांति के पशु, पक्षी, कीड़े, मकोड़े...हाँ वहां फल बहुत मिलते थे तो पहली सुबह लगभग फल खा के ही काम चलाना पड़ा. शाम होते पंजाबी रेस्तोरांत मिल गया...तो फिर तीन दिन आराम से गुजरे.

अच्छी जगह है बंगकोक, रहने और घूमने के हिसाब से ज्यादा महँगी भी नहीं है. वीसा पहले से करना जरूरी नहीं है...पहुँचने पर मिल जाता है...ऑन अरैवल वीसा. मेरा वक़्त अच्छा गुज़रा...कुछ और कहानियां बंगकोक की, किस्तों में सुनाउंगी :)

तीन दिन के लिए ही गए थे पर घर आते साथ लगा There is no place like home. छुट्टियाँ मनाने के बाद घर खास तौर से और अच्छा लगता है :) 

15 comments:

  1. ''छुट्टियाँ मनाने के बाद घर खास तौर से और अच्छा लगता है'', लेकिन कहानियां सुनना-सुनाना, उससे भी अच्‍छा.

    ReplyDelete
  2. आनन्दमयी सप्हान्त की बधाईयाँ, सच में घर जैसा कुछ भी नहीं।

    ReplyDelete
  3. सही बात है बैंकाक न महंगा है न मुंहचचिढ़ा, मुझे तो कलकत्ते सा लगा था.

    ReplyDelete
  4. .

    पसंद आयी आपकी यात्रा-प्रस्तुति.

    ऐसे देश में आमिष-भोजियों के बीच शाकाहारियों द्वारा केवल 'मुस्कान' ही बाँटी जा सकती है.

    .

    ReplyDelete
  5. ओहो तो जे बात थी , बैंकॉक घूमाई चल रही थी ..हम भी किस्तों का इंतज़ार करेंगे जी

    ReplyDelete
  6. बैंकॉक वाकई खूबसूरत शहर है. आपके यात्रा वृतान्त का इन्तेज़ार रहेगा.

    मनोज

    ReplyDelete
  7. aapki manorankak yatra ka snasmaran mujhe bhi bangkok jaane ko lalayit ka rahi hai. Bahut achha

    ReplyDelete
  8. बैंकाक की यात्रा कराने का शुक्रिया।

    ReplyDelete
  9. waise tumhare fotoes se hamne kuch kuch andaza laga liya tha wahan ka.....magar padhkar jyada jaan gaye.

    ReplyDelete
  10. अच्छा लगा यात्रा वर्णन .. भाषा भी सरल बिना किसी बनावट के.. बहुत खूब..

    ReplyDelete
  11. अच्छा लगा यात्रा वर्णन .बैंकाक की यात्रा कराने का शुक्रिया।

    ReplyDelete
  12. बढ़िया वर्णन..अच्छा बैंकाक का पूरा नाम पता है आपको?..अगर नही तो विकी करियेगा..मजेदार लगेगा :-)

    ReplyDelete
  13. बैंग्कोक जाने के पहले जो रिसर्च की थी तब पता चला था कि इस शहर के नाम गिनिस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकोर्ड है...सबसे लंबा नाम है इसका. in short Krung Thep Maha Nakhon means 'City of angels'. जाने के पहले मालूम नहीं था...तुम्हारी मेमोरी कैपसिटी कितने टेराबाईट की है अपूर्व? कितना कुछ मालूम रहता है तुम्हें.

    ReplyDelete
  14. अच्छा लगा यात्रा वर्णन .इतना सुंदर वृतांत, इतना सुंदर चित्रण वाकई में क्या खूब वर्णन है.... वाह वाह वाह एक सांस में पढ़ता ही चला गया...

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...