28 April, 2010

मोबाइल में हिंदी ब्लोग्स देखना

नोट: ये एक लम्बी पोस्ट है, जिनको सिर्फ फ़ोन में हिंदी देखने के जुगाड़ में इंटेरेस्ट है, स्क्रोल करके आखिर के पॉइंट्स पढ़ सकते हैं।
--------------------------
इसके लिए इंग्लिश में एक टर्म है"शो ऑफ", तो मैं आज शो ऑफ कर रही हूँ :)

बहुत दिन हो गए थे नया फ़ोन ख़रीदे हुए, अपने फ़ोन से थोड़ी बोर हो गयी हूँ तो सोचा की नया फ़ोन लिया जाए। मेरे पास फ़िलहाल सोनी एरिक्सन का फ़ोन है। फ़ोन खरीदते वक़्त ब्लॉग्गिंग नहीं की थी, और कभी जरूरत नहीं लगी थी फ़ोन पर ब्लॉग देखने या पढने की। मेरे फ़ोन में हिंदी फोंट्स नहीं होने के कारण सिर्फ बक्से नज़र आते हैं किसी भी वेब साईट पर।

अब जो नया फ़ोन खरीदना है, उसमें तीन चीज़ें चाहिए थी...दिखने में अच्छा होना, हिंदी पढने की सुविधा होना और अच्छा कैमरा होना। मैंने सब देख सुन के विवाज़ को पसंद किया। यहाँ से परशानी शुरू हुयी की हिंदी कैसे पढ़ी जाए फ़ोन पर। क्योंकि पहले की तुलना में मेरे ब्लॉग पर मेरा आना जाना बढ़ गया था।

इसके लिए बहुत सी रिसर्च की. पहले सैमसंग कार्बी बहुत पसंद आया था पर यही हिंदी फोंट्स की समस्या के कारण उसके बारे में नहीं सोचा।
रिसर्च के सिलसिले में फ़ोन, ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में भी बहुत कुछ पढ़ा। एक हद तक अंदाजा हो गया कि फ़ोन काम कैसे करता है। बहुत दिन कुणाल को भी परेशान करने में बिताये कि फ़ोन पर फोंट्स डाउनलोड करने का कुछ जुगाड़ बताओ। कोई सीधा और सिम्पल रास्ता नहीं मिला।

मोबाइल भी कंप्यूटर की तरह ओपेरातिंग सिस्टम से चलता है। अधिकतर स्मार्ट फ़ो में ऑपरेटिंग सिस्टम है सिम्बियन। लगभग पचास प्रतिशत स्मार्ट फ़ोन सिम्बियन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं। मैंने सोनी एरिक्सन को मेल लिखा और अपनी समस्या से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि वो हिंदी फॉण्ट सपोर्ट नहीं देते हैं, और आगे भी उनका कोई इरादा नहीं है सपोर्ट देने का। तो मैंने सोचा कि सीधे operating सिस्टम वालों से बात की जाए।
सिम्बियन वालों का एक वेबसाइट हैं सिम्बियन आइडिया यहाँ पर वो operating सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए लोगों से अपने आइडियास देने को कहते हैं। एक बार जा के देखे, काफी अच्छी साईट है, और आप देख सकते हैं कि लोग वाकई मोबाइल को बेहतर बनाने के लिए कई दिशाओं में सोच रहे हैं।

मैंने भी अपनी प्रोफाइल बनायीं और अपनी बात रखी कि मोबाइल में हिंदी फोंट्स मिलने चाहिए ताकि लोग ब्लोग्स और अन्य वेब साइट्स पढ़ सकें। आप मेरी पोस्ट को यहाँ देख सकते हैं। और अगर आपको लगे कि हिंदी फोंट्स की जरूरत वाकई है तो आप मुझे सपोर्ट कर सकते हैं। मुझे ३० वोट चाहिए ताकि ये आईडिया अगली स्टेज तक जा सके। सिम्बियन पर ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें। कुल तीन स्टेज हैं, पहले आईडिया पर लोग अपनी सहमति/असहमति देते हैं, दूसरी स्टेज में उसपर एक एक्सपर्ट ग्रुप अपनी राय देता है और तीसरी स्टेज में आईडिया की जरूरत और उसको पूरा करने में आसानी/मुश्किल देखी जाती है और आईडिया पूरा होता है/रिजेक्ट होता है। तो अगर यहाँ हम हिंदी इस्तेमाल करने वाले लोग अपनी राय दें, बताएं कि कैसे हमें हिंदी जरूरत है और बड़ी संख्या में इसकी मांग करें तो सिम्बियन अपने वर्शन के लिए ऐसा कोई सॉफ्टवेर में बदलाव करेगा जिससे किसी भी फ़ोन में हिंदी देखी जा सके।

मुझे कई बार लगता है कि हमें जो जरूरत होती है उसके लिए पूरी कोशिश किये बिना ही हम हार मान जाते हैं। अडजस्ट कर लेते हैं, समझौता कर लेते हैं परिस्थितियों से। पर अगर सच में किसी चीज़ के लिए लगातार कोशिश की जाए तो सफलता मिल के ही रहती है।

ये तो हुआ मोबाइल इस्तेमाल के लिए बदलाव की दिशा में एक लम्बा कदम जो धीरे धीरे शायद सफल होगा। हो सकता है ना भी हो।

फिलहाल के लिए जुगाड़। :)
ओपेरा एक वेब ब्रोव्सेर है, इसे आप इसकी वेबसाईट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि इसमें आप किसी भी कंप्यूटर पर हिंदी देख सकते हैं। अगर आपके कंप्यूटर में हिंदी फोंट्स नहीं है तब भी। इसी ब्रावज़र का मिनी वर्शन फ़ोन के लिए ओपेरा मिनी नाम से आता है। आप इसे या तो अपने फ़ोन से डाउनलोड कर सकते हैं, या कंप्यूटर पर डाउनलोड करके अपने फ़ोन पर सेव कर सकते हैं। छोटी सी २६२ किलोबाईट की फाइल है, इसे अपने मोबाइल पर सेव करें और फिर execute कर लें। इसके बारे में गूगल किया और इस पेज से सब कुछ समझ में आया, चूँकि वहां शुक्रिया बोलने का कोई तरीका नहीं है, अपने ब्लॉग पर कह रही हूँ। शुक्रिया अनिन्दा।
------------------------------
मैं स्टेप बाई स्टेप लिखती हूँ
  1. यहाँ से अपने फ़ोन के लिए कंप्यूटर पर ओपेरा मिनी डाउनलोड करें। मेनू से अपना फ़ोन सेलेक्ट करें, जैसे नोकिया, सोनी एरिक्सन इत्यादि। ये एक executable फाइल है।
  2. ओपेरा मिनी फाइल को अपने फ़ोन पर सेव करें। फ़ोन में आप कहीं भी सेव कर सकते हैं। मैंने वेब पेज में सेव किया था।
  3. फ़ोन में उस फाइल पर क्लिक करें, इससे ओपेरा मिनी आपके फ़ोन में इन्स्टाल हो जायेगा। अधिकतर फ़ोन में ऑप्शन आता है कि आप इसे कहाँ सेव करना चाहते हैं। मैंने applications में सेव किया था। वहां आपको शोर्ट कट मिलेगा ओपेरा ब्रावज़र खोलने का। ये इंग्लिश का "O" लेटर होता है।
  4. वेब एड्रेस की जगह opera:config टाईप करें। ध्यान दें, इसके पहले http/www नहीं लगायें। एक पन्ना खुलेगा जिसमें Power-User settings लिखा होगा।
  5. स्क्रोल करके नीचे आयें, पन्ने के आखिर में use bitmap fonts for complex scripts लिखा मिलेगा, उसके आगे no लिखा होगा, उसे क्लिक करके yes कर दें।
  6. बस...अब कोई भी वेब पेज खोलें। हिंदी में पढ़ सकतें हैं।
मैं जानती हूँ मैंने कोई बड़ा तीर नहीं मारा है...पर ये एक ऐसी चीज़ थी जिसकी मुझे सख्त जरूरत थी। इसके लिए मैंने बहुत कुछ पढ़ा। technology के बारे में कुछ भी ना जानते हुए, ढेरों पन्ने पढ़े जिनका एक भी शब्द नहीं समझ आता था। पर धीरे धीरे आने लगा।

मैं इसे अपनी achivement मानती हूँ। काम जितना मुश्किल हो, उसे करने के बाद उतना ही अच्छा लगता है। उम्मीद है मेरी इत्ती मेहनत से किसी का फायदा होगा।

28 comments:

  1. आज का सबक -
    "हमें जो जरूरत होती है उसके लिए पूरी कोशिश किये बिना ही हम हार मान जाते हैं। अडजस्ट कर लेते हैं, समझौता कर लेते हैं परिश्तितियों से। पर अगर सच में किसी चीज़ के लिए लगातार कोशिश की जाए तो सफलता मिल के ही रहती है।"

    अब तुम ही बता दो कि इसके लिए तुम्हे जुझारू लड़की का अवार्ड दिया जाए या जुगाडू लड़की का..?

    ReplyDelete
  2. जुझारू ठीक रहेगा :) बहुत मेहनत किये हैं भाई.

    ReplyDelete
  3. ये काफी बढ़िया पोस्ट है..."

    ReplyDelete
  4. इसी तरह मैनें भी विडियोकान को कई मेल और फोन किये हैं कि हिन्दी फान्ट युक्त माडल लांच किये हैं क्या?
    ओपेरा के बारे में तो सही है जी। मगर जिस फोन में हिन्दी फान्ट नही है उसमें हिन्दी में लिखने की दिक्कत तो बनी ही रहेगी। "पाणिनी" साफ्टवेयर स्थापित करके देखिये शायद लिखने के लिये भी बात बन जाये।

    प्रणाम

    ReplyDelete
  5. सच में मानना पड़ेगा आपने बहुत मेहनत की है.........

    ReplyDelete
  6. बहुत अच्छी पोस्ट !
    बहुत मेहनत की है आपने
    बधाई की पात्र हैं आप
    बहुत सुंदर

    ReplyDelete
  7. प्रशंसनीय प्रयास ! जानकारी देना show off करना नहीं होता है ...
    ओपेरा मिनी में हिंदी फॉण्ट कैसे एनाबल करना है ये इस पोस्ट से सीख लिया ...
    शुक्रिया !

    ReplyDelete
  8. स्पिरिट की दाद देनी होगी! ओह, मैं इसे कई बार लिखना चाहता हूं!

    ReplyDelete
  9. सच इसे कहते है जुझारू लड़की। कुश भाई सही कह रहे है।
    वैसे हम तो नोकिया का 2700 क्लासिक प्रयोग कर रहे है और हिंदी सही से देख भी सकते है लिख भी सकते है और फोटो भी खीच सकते है। और सस्ते का सस्ता। हमें तो इसके आगे कोई भी मोबाईल अच्छा नही लगता। और आपके इस लेख से काफी फायदा होगा ब्लोगर का। आपकी इस पोस्ट को बुकमार्क भी कर लिया है।

    ReplyDelete
  10. बहुत बढ़िया पोस्ट लिखी है मज़ा आ गया

    ओपेरा मिनी के बाद "ओपेरा १० हिंदी समर्थित" को भी यूज करके देखें जो ओपेरा मिनी से ज्यादा उन्नत और बढ़िया वर्जन है

    मै नोकिया ५८०० और ५२३३ यूज कर रहा हूँ दोनों में बढ़िया चल रहा है

    हिंदी में लिखने के लिए पाडीनी लोड किया है मगर अभी यूज नहीं किया इस लिए कह नहीं सकते कि कैसा है

    इसके अलावा

    फ्रिंग एक सोफ्टवेयर है वो ओन लाइन चैटिंग की सुविधा देता है और बहुत जरूरी और बहुत जबरदस्त सोफ्टवेयर है १० प्लेटफार्म एक साथ मिलेंगे

    अब एक निवेदन
    मेरे ओपेरा १० में आपके ब्लॉग को पढ़ने में दिक्कत हो रही है और दिक्कत कर रहा है आपके ब्लॉग का नया बैक ग्राउंड फूल का फोटो

    नीचे के फूल के बगल का धब्बा मेरे मोबाइल के बेचों बीच आ रहा है और पढ़ने में दिक्कत हो रही है

    प्लीज़ प्लीज़ इसे हटाईए



    विवाज़ की बधाई

    अगर ना लिया हो तो नोकिया ५८०० भी देख लें
    सारी सुविधा मिलेगी
    साथ ही ५००० साफ्टवेयर जो इसमें चल सकते हैं आप डाउनलोड कर सकती हैं जो कि बिलकुल मुफ्त है
    और यह गिनती आई फोन के बाद सबसे ज्यादा है

    अन्य में इतना नहीं मिल सकता :)

    सोफ्टवेयर डाउनलोड करने का सबसे बढ़िया जगह

    www.mobile9.com

    ReplyDelete
  11. तो सुनो जुगाडू लड़की..मेरे पास है N-79 ....अच्छा काम कर रहा है .पर अगर तुम्हे इंटर नेट काफी काम करना है तो किसी से पुराना N-95 ले सकती हो .कसम से उसमे जो ओपेरा वर्क करता है ....अगर पैसे है तो N SERIES का लेटेस्ट ले लो..झकास है थोडा हेवी है ...पर लेप टॉप से भी चका चक जुड़ता है ..

    ReplyDelete
  12. अब इतनी मेहनत के बाद और वो भी सार्थक मेहनत ...तुम लड्डू खाने की हक़दार बनती हो ...मेरे पास एन 72 है ,क्या उसमे ये possible होगा

    ReplyDelete
  13. बढ़िया जुगाड़ !
    लेकिन use bitmap fonts for complex scripts के प्रयोग के बाद हिन्दी बिटमैप इमेज के रूप में दिखलाई पड़ती है ....जिससे ओपेरा मिनी की कई अन्य विशेषताएं प्रयोग नहीं कर पायेंगे |

    एक दूसरा नुक्सान भी है बिटमैप इमेज के फ़ार्म में होने के कारण यह बैंडविथ बहुत खाता है (कम से कम १० गुना तक )...मतलब मोबाइल जीपीआरएस का बिल भारी |

    कट पेस्ट जैसी सुविधाएं भी नहीं प्रयोग करसकते हैं

    बावजूद उसके हिन्दी पढने का बढ़िया जुगाड़ तो खोजने का साधुवाद तो आपका है ही !

    मै अपने सोनी इरिक्सन w810i में ओपेरा मिनी में ही टूटी फूटी हिन्दी पढ़ कर और गूगल स्क्रिप्ट कन्वर्टर से हिन्दी कट पेस्ट करके काम चला रहा हूँ .......अब तक !!!!

    ReplyDelete
  14. hmmm...
    achha laga padhkar
    shayad bahut logon ko iski jaroorat hogi....
    good work continues be you...
    keep posting


    regards
    aur haan
    -------------------------------------
    mere blog par is baar
    तुम कहाँ हो ? ? ?
    jaroor aayein...
    tippani ka intzaar rahega...
    http://i555.blogspot.com/

    ReplyDelete
  15. @ प्रवीण जी

    ओपेरा १० हिंदी समर्थित में शुद्ध हिंदी और कट पेस्ट का लाभ प्राप्त करें

    एक और मोबाइल सोफ्टवेयर (ब्राउज़र) है
    स्काई फायर

    इस्तेमाल कर सकते हैं मगर इसमें शायद कई टैब की सुविधा नहीं है

    हिंदी बढ़िया से दिखेगी

    मगर मुझे तो ओपेरा १० ही बढ़िया लगता है

    वैसे स्काई फायर ज्यादा फास्ट है

    ReplyDelete
  16. @वीनस केशरी
    मेरे पास जो स्मार्ट फोन है सोनी इरिक्सन ( W810i )का ......वह जावा आधारित है | जिसमे ओपेरा मोबाइल काम नहीं कर सकता |
    स्काई फायर और ओपेरा मोबाइल (ओपेरा मिनी नहीं ) विंडोज मोबाइल या सिम्बियन आधारित प्लेटफोर्म पर ही कार्यक्षम हैं |

    ReplyDelete
  17. विवाज़ सुन्दर मोबाइल है आपके लिये । हिन्दी पढ़ना समस्या नहीं है और आपने ओपेरा के माध्यम से उसे सुलझा भी दिया । पर जैसा कि किसी टिप्पणी में बताया है कि ओपेरा हिन्दी वेब पेजों को बिटमैप के रूप में लेता है, उससे समय व्यर्थ होगा ।
    मेरे पास DOPOD D600/HTC P3400 है । विन्डो मोबाइल 5 । आईरॉन सॉफ्टवेयर के साथ हिन्दी पढ़ना व लिखना दोनो संभव है । वर्ड्स व वननोट दोनों में हिन्दी लिख सकते हैं और सीधे लैपटॉप से सिनक्रॉनाइज़ हो जाता है ।
    हिन्दी की दृष्टि से इससे सुन्दर फोन अभी कोई नहीं है ।

    ReplyDelete
  18. तुमसे इसी की उम्मीद भी की जाती है.

    ReplyDelete
  19. @प्रवीण पाण्डेय
    किस दाम का है DOPOD D600/HTC P3400 ?

    ReplyDelete
  20. @ प्रवीण त्रिवेदी ╬ PRAVEEN TRIVEDI

    नया 10 का, पुराना 5 का । सौ नहीं हजार का । सेल्समैन न होकर भी 25 लोगों को दिलवा चुका हूँ । एक फोन तो कम्पनी को अब सेल्स प्रमोशन के लिये ही दे देना चाहिये । :)

    ReplyDelete
  21. @प्रवीण पाण्डेय

    अरे ! इत्ता सस्ता !
    देखिये फरवरी की पे (अब तक नहीं ना मिली !)मिले तो सोचते हैं !

    ReplyDelete
  22. Android Phone OS के बारे में दोस्तों के क्या राय विचार हैं? अभी खरीदने कि सोच रहा हूँ.. फिलहाल बजट 25-30K है..

    ReplyDelete
  23. thanks pooja. I could read hindi after so many days on my mobile. Do you know how to write hindi from mobile. You can write a new post on this :-)

    ReplyDelete
  24. ओपेरा मिनी के बारे मैं लिखने के लिए धन्यवाद। :-)

    सागर चांदना
    Opera Software
    Country Manager

    ReplyDelete
  25. पूजा, मोबाइल में हिन्दी समर्थन के बारे में आप जैसे उत्सुक लोगों के लिये विकिपीडिया पर मैंने ये लेख लिखा है। एक बार अवश्य देखें।

    मोबाइल फोन में हिन्दी समर्थन

    ReplyDelete
  26. शुक्रिया। इस जानकारी के लिए। अब हमारे फोन में भी हिन्दी ब्लोगस खुलने लगे है। ओपेरा मिनी इन्स्टाल करने के बाद से.

    ReplyDelete
  27. aap ko dhanyawad aap ke karan main apne mobile pe hindi mein website padh pa raha hoon

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...