04 August, 2008

फिल्में और हम

इस वीकएंड दो फिल्में देखीं घर पर ही, और कोई उपाय भी नहीं था। २ अकेडमी अवार्ड विनर "crash", मुझे काफ़ी पसंद आई, खास तौर से इसकी पटकथा और डायलॉग बहुत अच्छे लगे मुझे। मेरा फेवरिट है "you think you know who you are, you have no idea", यह डायलॉग एक पुलिस ऑफिसर अपने जूनियर को कहता है और जैसे जैसे फ़िल्म आगे बढती है हम देखते हैं वही जूनियर ऑफिसर एक नीग्रो की मदद तो करता है उसका आत्मसम्मान बचने के लिए और उसका भरोसा जीतने के लिए मगर एक दूसरे नीग्रो को अपने अविश्वास के कारन गोली मार देता है।

फ़िल्म में जिस तरह समाज के अलग अलग हिस्सों की सोच और एक खास तरह के हालात में उनका व्यवहार दिखाया है, वह वाकई आपको सोचने पर मजबूर कर देता है कई जगह व्यथित भी करता है। जिस तरह हमारे समाज में भी कई पूर्वाग्रहों से बंधे होने के कारण हमारी सोच प्रभावित होती है वैसा ही ताना बना बुना गया है और अंत में बड़े कौशल से सारी घटनाओं का आपस में जुडाव दिखाया गया है। मुझे फ़िल्म अच्छी लगी...a very different kind of cinema

अभी अभी दूसरी फ़िल्म ख़त्म हुयी है..."परजानिया", कहानी अहमदाबाद की है दंगों के सन्दर्भ में बनाई गई है। फ़िल्म अच्छी है पर मुझे सिर्फ़ एक चीज़ समझ नहीं आती, ऐसी फिल्मो को ये डॉक्युमेंटरी टाइप फीलिंग देने के लिए इंग्लिश में क्यों बनाया जाता है। अगर इसमे दंगो का सच ही दिखाया गया था तो क्या ये और जरूरी नहीं था की इसे हिन्दी में बनाया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे, और अगर नहीं तो कम से कम गुजराती में बनाया जाता ताकि वहां के लोगों को ये फ़िल्म देखने को मिलती। हमारे लिए इंग्लिश में subtitles दे दिए जाते। औरतें आपस में घरेलू बातें भी अंग्रेजी में कर रही हों तो फ़िल्म चुभने लगती है और सच्चाई(वही सच्चाई जिसे दिखने के लिए ये फ़िल्म बनाई गई है) से दूर लगने लगती है।

its in being able to strike a fine balance. कुछ फिल्में जैसे Mr & Mrs Iyer में उनका इंग्लिश में बोलना पूरी तरह सही लगता था, क्योंकि एक साउथ इंडियन और एक कोलकाता का रहने वाला युवक इसी भाषा में बात करेंगे यही नहीं फ़िल्म में जहाँ जरूरत रही लोग हिन्दी में भी बोलते हैं। हमारे यहाँ फिल्मो की भाषा बहुत जरूरी है अगर कोई multiplex के लिए फ़िल्म बन रही है जिसकी विषयवस्तु कुछ ऐसा डिमांड करती है तब तो ठीक है, नहीं तो मुझे औचित्य समझ नहीं आता इंग्लिश में बनाने का. ये मेरा अपना नज़रिया है और मुझे लगता है की हमारी फिल्में हमारी भाषा में हो तो बेहतर, किसी को भी ऐसी भाषा बोलते दिखाना जो वो आम जिंदगी में प्रयोग नहीं करता हो सिवाए बेवकूफी के और क्या है. अब आज रात ममी पार्ट ३ देखने का मन है...देखीं क्या होता है.

3 comments:

  1. crash मेरी भी पसंदीदा फिल्मों में से है...वाकई बहुत अच्छा सिनेमा... और जहाँ तक परजानिया की बात है तो शायद राहुल ढोलकिया इसे विदेशों में अच्छे से promote करना चाहते होंगे, इसलिए अंग्रेज़ी में बनाई। भारत में ऐसी फ़िल्में देखते ही कितने लोग हैं?

    ReplyDelete
  2. चलिये आपका साप्ताहांत अच्छे से तो गुजरा.. :)
    Crash मैने आधी ही देखी है और उसके आगे देखने का मौका नहीं मिला था, सो नो कमेंट.. परजानिया अच्छी नहीं लगी थी..

    ReplyDelete
  3. CRash तो हमें भी अच्छी लगी थी.

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...