27 August, 2007

मैं और मेरी तन्हाई

बंजारा (नज़्म) ~~~~~~~~~~

मैं बंजारा
वक़्त के कितने शहरों से गुजरा हूँ
लेकिन
वक़्त के इस शहर से जाते जाते
मुड़कर देख रहा हूँ
सोच रहा हूँ
तुमसे मेरा ये नाता भी टूट रहा है
तुमने मुझको छोड़ा था जिस शहर में आके
वो शहर भी मुझसे छूट रहा है

मुझको विदा करने आये हैं
वो सारे दिन
जिनके कंधे पर सोती है
अब भी तेरे जुल्फ की खुशबू
वो सारे लम्हे
जिनके माथे पर हैं रौशन
अब भी तुम्हारे लम्स का टीका
नम आँखों से
गुमसुम मुझको देख रहे हैं
मुझको इनके दुःख का पता है
इनको मेरे गम की खबर है
लेकिन मुझको हुक्मे-सफ़र
जाना होगा
वक़्त के अगले शहर अब मुझे जाना होगा

नए शहर के सब दिन सब रातें
जो तुमसे नावाकिफ होंगे
वो कब मेरी बात सुनेंगे
मुझसे कहेंगे
जाओ अपनी राह लो राही
हमको कितने काम पड़े हैं
जो बीती सो बीत गयी
अब वो क्यों दोहराते हो
कंधे पर झोली रखे
क्यों फिरते हो क्या पाते हो

मैं बेचारा
इक बंजारा
आवारा फिरते फिरते जब थक जाऊंगा
तनहाई के टीले पर जाकर बैठूँगा
फिर जैसे पहचान के मुझको
इक बंजारा जान के मुझको
वक़्त के अगले शहर के
सारे नन्हे मुन्ने भोले लम्हे
नंगे पांव
भागे भागे आ जायेंगे
मुझको घेर के बैठेंगे
और मुझसे कहेंगे क्यों बंजारे
तुम तो वक़्त के कितनों शहरों से गुजरे हो
उन शहरों की कोई कहानी हमें सुनाओ

उनसे कहूँगा
नन्हे लम्हों -
एक थी रानी....
सुनके कहानी
सारे ग़मगीन लम्हे मुझसे ये पूछेंगे
तुम क्यों उनके शहर ना आयी
लेकिन उनको बहला लूँगा
उनसे कहूँगा ये मत पूछो
आँखे
मूँदो और ये सोचो
वो होती तो कैसा होता

तुम ये कहती तुम वो कहती
तुम इस बात पे हैरान होती
तुम इस बात पे कितनी हँसती
तुम होती तो ऐसा होता
तुम होती तो वैसा होता
धीरे धीरे
सारे नन्हे लम्हे सो जायेंगे
और मैं हौले से उठकर
वक़्त के अगले शहर के रस्ते हो लूँगा
यही कहानी फिर दोहराने
तुम होती तो ऐसा होता
तुम होती तो वैसा होता
P.S : i forgot the name of the poet...i think its gulzar, but not very sure

1 comment:

  1. thanks for this great nazam ye nazam my best ever nazam he or ma aap kaa bohat shukar guzar houn is ke liye pls aap mujhe is nazam ke shayar ka naam sened kar sakte ho agar aap ke paas is album ka naam he to wo bhi send kar do ye nazam ma ne aaj se 5 6 saal pehle suni thi or tab se lekar aaj ye mujhe mili he wo bhi aap ke paas pls agar aap ye comment dekh laien to mujhe is album ka naaam send kar daien mera mail adress ye he digitalfons@yahoo.com abhi tak aap ka mail mere paas nahi he if u dont mind apna mail adress send kar do thanks again for this great nazam

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...